लोकसभा चुनाव: CEO के सख्त निर्देश, 24 घंटे अलर्ट रहेंगे एसेंशियल सर्विसेज से जुड़े कर्मचारी, खुले रहेंगे अस्पताल

चुनाव प्रक्रिया को बेहतर ढंग से संपन्न कराने को लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. वीबीआरसी पुरुषोत्तम ने आज सचिवालय में आवश्यक सेवा से जुड़े समस्त विभागों और एजेंसियों के अधिकारियों के साथ बैठक की।

Share

उत्तराखंड में 19 अप्रैल शुक्रवार को सुबह 7 बजे से लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मतदान शुरू हो जाएगा। चुनाव आयोग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। Uttarakhand Lok Sabha Elections चुनाव प्रक्रिया को बेहतर ढंग से संपन्न कराने को लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. वीबीआरसी पुरुषोत्तम ने आज सचिवालय में आवश्यक सेवा से जुड़े समस्त विभागों और एजेंसियों के अधिकारियों के साथ बैठक की। मीटिंग में मतदान के दिन मतदान खत्म तक सभी अस्पतालों में मेडिकल स्टाफ की अनिवार्य तैनाती, विद्युत व पेयजल आपूर्ति के साथ-साथ पीडब्ल्यूडी को यातायात सुचारू रखने के निर्देश दिए हैं। बैठक में आवश्यक सेवाओं से जुड़े विभागों के साथ तमाम महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की गई है। जिसमें मुख्य रूप से परिवहन विभाग मतदान के दिन अपनी यातायात व्यवस्था को सुचारू रखेगा, ताकि किसी भी आम नागरिक को आवागमन में दिक्कत ना हो।

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने बताया कि मतदान के दृष्टिगत प्रदेश के 11008 बूथों के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना हो चुकी हैं और अभी तक 9500 पोलिंग पार्टियां अपने बूथों पर पहुंच चुकी हैं। साथ ही मतदान को लेकर तमाम व्यवस्थाओं और वेबकास्टिंग को इंस्टाल करने के साथ-साथ ट्रायल भी किया जा चुका है। कल (मतदान के दिन) सभी पोलिंग पार्टियों का सुबह 7 बजे मॉकपोल होगा। इसके बाद मतदान की प्रक्रिया शुरू होगी। वहीं, अगर किसी पोलिंग बूथ पर कोई दिक्कत होगी, तो संबंधित एआरओ समस्याओं को दूर करेंगे। स्वास्थ्य विभाग को इस बाबत निर्देश दिए गए हैं कि सभी राजकीय चिकित्सालयों और मेडिकल कॉलेज में 24 घंटे रोटेशन के आधार पर मेडिकल स्टाफ तैनात किए जाएं, ताकि चुनाव ड्यूटी के दौरान अगर किसी कर्मचारी को स्वास्थ्य सुविधा की जरूरत होती है, तो तत्काल उसे चिकित्सा सुविधा का लाभ उपलब्ध कराया जा सके।