G-20 Summit Uttarakhand: रामनगर में आज से शुरू होगी समिट, उत्तराखंड की संस्कृति को जानेंगे विदेशी मेहमान..चखेंगे पहाड़ का स्वाद

Share

उत्तराखंड के रामनगर में 28 से 30 मार्च तक चलने वाली जी-20 समिट आज मंगलवार से शुरू हो जाएगी। समिट में आने वाले मेहमानों के स्वागत के लिए रामनगर तैयार है। प्रशासन ने उनकी सुरक्षा समेत सभी तैयारियां पूरी कर लीं हैं। मेहमान कड़ी सुरक्षा के बीच रामनगर पहुंचेंगे। सूत्रों के अनुसार 36 विदेशी और 20 भारतीय सहित कुल 66 मेहमान रामनगर जी-20 समिट में शामिल होने के लिए आ रहे हैं। उत्तराखंड की संस्कृति को पेटिंग के जरिए जगह-जगह प्रदर्शित किया गया है। इसके साथ ही रामनगर में उतरते ही मेहमानों को पहाड़ी टोपी के साथ स्वागत की तैयारी की जा रही है।

जी 20 सम्मेलन में आने वाले विदेशी मेहमानों को पेंटिंग के जरिये उत्तराखंड की पूरी झलक दिखाने की कोशिश की जा रही है। एयरपोर्ट परिसर में मां नंदा सुनंदा, ऐपण के साथ ही लोकसंस्कृति के विभिन्न रंगों को पेंटिंग में उकेरा गया है। सचिव उद्योग डॉ. पंकज कुमार पांडेय ने भी अंतिम चरण में चल रहीं तैयारियों का जायजा लिया। पंतनगर एयरपोर्ट के रनवे के पास बनाए जा रहे गेट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के अलावा उत्तराखंड की संस्कृति को प्रदर्शित करते हुए पारंपरिक परिधान और आभूषण पहने बुजुर्ग महिलाओं के पोस्टर लगाए गए हैं। एयरपोर्ट भवन के अंदर जी-20 की पेंटिंग के साथ ही ऐपण की विभिन्न कलाकृतियों को दर्शाया है।

जिला प्रशासन ने विदेशी मेहमानॊं के भोजन से लेकर चाय तक की भव्य व्यवस्था की है। पंतनगर एयरपोर्ट पर उतरने के बाद रामनगर के लिए रवाना होने से पूर्व विदेशी प्रतिनिधि नैनीताल रोड स्थित एक होटल में दोपहर का भोजन करेंगे। भोजन में पहाड़ी, पंजाबी और सभी प्रकार के भारतीय भोजन के अलावा विभिन्न जूस उपलब्ध रहेंगे। विदेशी मेहमान ईरानी चाय, लिको राइस टी, मसाला चाय के साथ ही अदरक और तुलसी की चाय की भी चुस्की लेंगे। इसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। जिला अभिहीत अधिकारी ललित मोहन पांडेय ने बताया कि भोजन में भट की चुड़कानी, आलू के गुटके, पालक का कापा, गहत की दाल, कुमाऊंनी रायता, झिंगोरे की खीर के साथ ही पंजाबी भोजन में तड़के वाली दाल, लच्छा पराठे, मिस्सी रोटी मिलेगी।