उत्तराखंड की विधानसभा भी जल्द होगी पेपर लेस, एक क्लिक में मिलेगी सारी जानकारी

Share

देहरादून: गोवा, हिमाचल और उत्तर प्रदेश की तर्ज पर जल्द उत्तराखंड में भी ई-विधानसभा बनाई जाएगी। उत्तराखंड विधानसभा का एक प्रतिनिधिमंडल इसके लिए हिमाचल विधानसभा का दौरा कर चुके हैं। जल्द ही ये प्रतिनिधिमंडल गोवा और यूपी विधानसभा का भी दौरा करेगी। क्योंकि तीनों प्रदेशों में विधानसभा का कामकाज ई-विधानसभा के तहत पेपर लेस हो चुका है। एक क्लिक पर सभी जानकारी मुहैया होगी। आगामी विस सत्र को पेपर लेस कराने पर तेजी से काम किया जाएगा।

स्पीकर ऋतु खंडूड़ी भूषण ने मामले को लेकर विधायकों व सूचना एवं विज्ञान प्रौद्योगिकी के अफसरों संग बैठक में कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग से समय और श्रम की बचत होती है। इलेक्ट्रॉनिक फोरम से ई-विधानसभा का उपयोग करके अधिक संख्या में लोगों का समावेश करना आसान होगा है। विधायकों के अलावा आम जनता भी प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे और अपनी राय रख दे सकते हैं। विधानसभा बनने से समय एवं खर्चे की भी बचत होगी। वहीं उत्तराखंड का हर नागरिक विधानसभा सभासत्र की जानकारी एक बटन से ले सकता है।

विधानसभा अध्यक्ष ने आगे कहा कि दूरसंचार के उपयोग से समय और श्रम की बचत होती है। इलेक्ट्रॉनिक फॉरम के माध्यम से ई-विधानसभा का उपयोग करके अधिक संख्या में लोगों को समावेश करना आसान होता है। विधायकों के अलावा आम जनता भी इस प्रक्रिया में भाग ले सकती है और अपनी राय रख सकती है। ई-विधानसभा के माध्यम से दस्तावेजों को आसानी से संग्रहित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जल्द ही उत्तराखंड विधानसभा को ई-विधानसभा के रूप में विकसित किया जाएगा। साथ ही उत्तराखंड बनने से अभी तक की जीतने भी विधानसभा सदन चले हैं। उसकी पूरी जानकारी भी एक जगह डिजिटल रूप में संग्रहित जाएगा।