Uttarkashi Tunnel Rescue: रैट माइनर्स समेत रेस्क्यू टीम में लगे श्रमिकों को एक महीने की सैलरी देंगे उत्तराखंड कांग्रेस विधायक

उत्तराखंड कांग्रेस ने बड़ा फैसला किया है। सभी विधायक रैट होल माइनर्स को अपने एक महीने का वेतन देंगे।

Share

उत्तरकाशी की दुर्घटनाग्रस्त टनल से सभी 41 श्रमिकों को सही सलामत निकाल लिया गया था। Uttarkashi Silkyara Tunnel Rescue Operation इस अभियान को सफल बनाने में रैट माइनर्स की बहुत बड़ी भूमिका थी। जब सब मशीनें फेल हो गई थीं, तब इन्हीं लोगों ने हाथों से खुदाई की थी और रेस्क्यू पाइप को मजदूरों तक पहुंचाया था। मजदूरों की जान बचाने वाले रैट माइनर्स और अन्य तकनीकी मजदूरों की हर जगह तारीफ हो रही है। उनके इस काम के लिए तमाम सरकार और संस्थाएं उन्हें सम्मानित कर रही हैं। उत्तराखंड सरकार की तरफ से जहां रैट माइनर्स को 50-50 हजार रुपए का इनाम दिया गया है, तो वहीं अब उत्तराखंड कांग्रेस भी श्रमिकों, रैट होल माइनर्स सहित रेस्क्यू कार्य में लगे अन्य मजदूरों को सम्मानित करेगी। शुक्रवार को कांग्रेस प्रदेश मुख्यालय देहरादून में पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, पूर्व कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल, पीसीसी चीफ करन माहरा और पूर्व विधायक विजयपाल सजवाण ने संयुक्त रूप से प्रेस वार्ता की।

जहां उत्तराखंड कांग्रेस ने बड़ा फैसला लिया है। सभी विधायक रैट होल माइनर्स को अपने एक महीने का वेतन देंगे। मीडिया से वार्ता करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि सिलक्यारा टनल से मजदूरों को बाहर निकलने का ऑपरेशन सफल रहा। इसके लिए तकनीकी विशेषज्ञों से लेकर ऑपरेशन में शामिल सभी लोगों और सम्मिलित एजेंसियों का काम प्रशंसनीय रहा है। उन्होंने रैट होल माइनर्स को विशेष तौर पर बधाई देते हुए कहा कि रैट होल माइनर्स को कांग्रेस पार्टी सम्मानित करेगी और सभी विधायक अपना एक माह का वेतन रैट होल माइनर्स को देंगे। हरीश रावत ने कहा कि ये धन का सवाल नहीं है, बल्कि उनका दायित्व है। इसलिए कृतज्ञ राज्य की भावना को प्रदर्शित करने के लिए नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने निर्णय लिया है।