वैश्विक निवेशक सम्मेलन के लिए उत्तराखंड तैयार, PM मोदी करेंगे शुभारंभ, ढाई लाख करोड़ के टारगेट हुए पूरे

उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की तैयारी अंतिम चरण में है। उत्तराखंड सरकार इस समिट को भव्य और दिव्य बनाने के प्रयास में जुटी हुई है। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित और अबानी व अडानी जैसे बड़े उद्योगपति भी शिरकत कर रहे है।

Share

उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर समिट का आयोजन शुक्रवार और शनिवार को देहरादून में होगा। Uttarakhand Global Investor Summit 2023 इसके लिए तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया गया है। धामी सरकार इस आयोजन के जरिए प्रदेश में निवेशकों को आकर्षित करने का प्रयास करेगी। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित और अबानी व अडानी जैसे बड़े उद्योगपति भी शिरकत कर रहे है। समिट का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। जबकि कार्यक्रम का समापन गृहमंत्री अमित शाह की उपस्थिति में होगा। उद्योग सचिव विनय शंकर पांडे ने बताया कि ढाई लाख करोड़ रुपए का एमओयू साइन करने का टारगेट रखा गया था। इन्वेस्टर्स समिट की शुरुआत हुई थी तो ढाई लाख करोड़ रुपए के एमओयू के सापेक्ष 25 हजार करोड़ रुपए के ग्राउंडिंग का लक्ष्य मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रखा था। लेकिन वर्तमान समय में करीब तीन लाख करोड़ रुपए तक के एमओयू साइन हो चुके है।

पीएम नरेंद्र मोदी शुक्रवार को उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में भाग लेने आएंगे। कार्यक्रम के लिए वे सुबह 10:20 बजे देरादून पहुंच जाएंगे। एयरपोर्ट पर राज्यपाल और सीएम धामी उनका स्वागत करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी समिट का उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन समारोह में देश के 6 प्रमुख उद्योगपतियों का संबोधन होगा। वे उत्तराखंड में निवेश की संभावनाओं पर विजन रखेंगे। समिट में गौतम अडानी, मुकेश अंबानी, बाबा रामदेव समेत अन्य का संबोधन होगा। सुबह 11:34 बजे से पीएम नरेंद्र मोदी का संबोधन होगा। वे उद्योगपतियों से प्रदेश में बढ़ रही संभावनाओं पर चर्चा करेंगे। पहले दिन इन्वेस्टर समिट में कुल चार सत्र होंगे। वैश्विक निवेशक सम्मेलन में उत्तराखंडी व्यंजनों की खुशबू भी खूब बिखरेगी। सम्मेलन के फूड कोर्ट का जिम्मा ताज ग्रुप को सौंपा गया है और उसने मेन्यू को अंतिम रूप दे दिया है। सम्मेलन में देश-विदेश से आने वाले मेहमान उत्तराखंडी कढ़ी, पहाड़ी पालक की काफली, गहथ की दाल, झंगोरे की खीर, सिंगोरी, बाल मिठाई, कुमाऊंनी खट्टा-मीठा कद्दू जैसे तमाम व्यंजनों का स्वाद चखेंगे।