श्रीराम नगरी अयोध्या में बनेगा उत्तराखंड निवास, CM धामी की मंजूरी के बाद 35 करोड़ की धनराशि जारी

अयोध्या में उत्तराखंड निवास बनाने के प्लान पर काम शुरू हो गया है। वित्तीय विभाग ने इसको लेकर 35 करोड़ रुपए की धनराशि जारी कर दी है।

Share

जनवरी को अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा होने जा रहा है। इसके बाद भगवान राम के दर्शन के लिए भक्तों का अयोध्या जाने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। Uttarakhand residence will be built in Ayodhya साथ ही देवभूमि के लोगों के लिए अयोध्या यात्रा दूसरे राज्यों के भक्तों के लिए खास बनने जा रही है। राज्य सरकार की पहल पर अयोध्या में उत्तराखंड निवास बनाने के प्लान पर काम शुरू हो गया है। अयोध्या में उत्तराखंड भवन बनाने के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जमीन खरीदने की सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। अब वित्तीय विभाग ने इसको लेकर 35 करोड़ रुपए का बजट बनाया है और 35 करोड रुपए की धनराशि जारी कर दी है। बजट जारी होने के बाद अब उत्तराखंड भवन बनाने का रास्ता साफ हो गया है, इस दिशा में काम तेजी से शुरू किया जा रहा है।

उत्तराखंड का यह राज्य अतिथि गृह अयोध्या में श्री राम लला के मंदिर से लगभग साढ़े छह किलोमीटर की दूरी पर बनाया जाएगा। उत्तराखंड से भगवान श्री राम के दर्शन करने के लिए अयोध्या पहुंचने वाले श्रीराम भक्तों को इस राज्य अतिथि गृह में सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। अयोध्या में उत्तराखंड भवन बनाने के लिए प्रदेश सरकार ने 4700 वर्ग मीटर के दो भूखंड चिह्नित किए हैं। उत्तर प्रदेश आवास विकास बोर्ड ने इन भूखंडों की 33 करोड़ लागत आंकी है। राज्य संपत्ति विभाग ने वित्त विभाग को 35 करोड़ की धनराशि का प्रस्ताव स्वीकृति के लिए भेजा था। इसमें दो करोड़ की धनराशि रजिस्ट्री और अयोध्या में आधारभूत आवश्यकताओं पर खर्च होनी है। चिह्नित भूमि पर कब्जा प्राप्त होने के बाद उत्तराखंड भवन का नक्शा तैयार किया जाएगा और इसकी डीपीआर तैयार होगी।