Uttarakhand Weather: मार्च की शुरूआत बारिश और बर्फबारी के साथ, आज भी भारी बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग पूर्वानुमान के अनुसार उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले 3200 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Share

उत्तराखंड में मार्च के पहले दिन से ही मौसम बदल गया है। पर्वतीय जिलों में मार्च के महीने में जनवरी जैसा मौसम हो रहा है। Rain and snowfall in Uttarakhand इसका असर मैदानी इलाकों में भी देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश के पांच जनपदों में भारी बारिश की संभावना है। उधर राज्य में ओलावृष्टि और तेज हवाएं भी लोगों को परेशान कर सकती हैं। केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले 3200 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जबकि, इन जिलों के साथ देहरादून, हरिद्वार, टिहरी और नैनीताल जिले के कुछ इलाकों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

इतना ही नहीं राज्य के गढ़वाल मंडल के कुछ जिलों में और कुमाऊं मंडल में कुछ क्षेत्रों में बिजली गिरने और ओलावृष्टि के साथ तेज हवाओं के चलने की संभावना व्यक्त की गई है। राजधानी देहरादून समेत प्रदेश भर के कई जिलों में देर रात से ही बारिश का सिलसिला जारी रहा। इसके अलावा आसमान में सुबह से ही बदल भी छाए हुए हैं। शनिवार की सुबह रुक रुक कर बारिश भी देखने को मिली है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार पिछले कुछ वर्षों से जलवायु परिवर्तन और मौसम के बदलते चक्र के कारण मार्च में भी मौसम में बदलाव आया है और मार्च के महीने में जनवरी के जैसा मौसम बना हुआ है। इसका मुख्य कारण पश्चिमी विक्षोभ का सक्रिय होना है।पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से बारिश और भारी हिमपात की संभावनाएं बन रही हैं। 4 मार्च के बाद मौसम साफ हो जाएगा।