उत्तराखंड में रोज इंसानों पर हमला कर रहे वन्य जीव, यहां भालू ने ग्रामीण पर किया हमला

उत्तरकाशी के बड़कोट क्षेत्र के पाली गांव में भालू ने एक ग्रामीण पर हमला कर दिया। गनीमत रही कि ग्रामीण की जान बच गई, लेकिन भालू के नाखून से ग्रामीण लहूलुहान हो गया।

Share

उत्तराखंड में मानव वन्य जीव संघर्ष के आंकड़े यह बताने के लिए काफी हैं, कि राज्य में औसतन हर दिन एक या इससे ज्यादा हमले वन्य जीवों द्वारा इंसानों पर किए जा रहे हैं। सबसे बड़ी चिंता अब गुलदार को लेकर शुरू हो गयी है। गुलदार ग्रामीण क्षेत्रों से निकलकर अब शहरी क्षेत्रों के लिए भी आतंक का पर्याय बन गए हैं। इस बीच उत्तरकाशी जिले से भालू के हमले के खबर आ रही है। उत्तरकाशी के बड़कोट क्षेत्र के पाली गांव में भालू ने एक ग्रामीण पर हमला कर दिया। गनीमत रही कि ग्रामीण की जान बच गई, लेकिन भालू के नाखून से ग्रामीण लहूलुहान हो गया। जिसके बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई।

मिली जानकारी के अनुसार, पाली गांव के राम प्रसाद बडोनी सुबह चौराकधार तोक की ओर गया हुआ था। तभी एकाएक भालू ने उस पर हमला कर दिया। चीख पुकार सुनकर ग्रामीण मौके पर पहुंचे और उसे भालू के चंगुल से छुड़ाया, लेकिन तब तक भालू रामप्रसाद बडोनी को गंभीर रूप से घायल कर चुका था। इसके बाद ग्रामीण आनन-फानन में राम प्रसाद को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बड़कोट ले आए। जहां पर राम प्रसाद का प्राथमिक उपचार किया गया। वहीं, घटना की जानकारी मिलते ही कुथनौर रेंज अधिकारी शिव प्रसाद गैरोला, वन दरोगा अतोल सिंह, वन दरोगा भगवान सिंह मौके पर पहुंचे। साथ ही घायल राम प्रसाद से मुलाकात की। रेंज अधिकारी गैरोला ने बताया कि पीड़ित व्यक्ति को प्राथमिक उपचार के बाद घर भेज दिया गया है।