Uttarakhand board: सीबीएसई की तर्ज पर प्रश्नपत्रों के पैटर्न में किए बदलाव, बोर्ड ने जारी किए सैंपल पेपर

Share

Uttarakhand Board Exam: उत्तराखंड बोर्ड ने बोर्ड परीक्षाओं के पैटर्न में बदलाव किया है। जिसको समझने के लिए बोर्ड ने अपने वेबसाइट पर सैंपल पेपर अपलोड किए हैं। जिससे छात्रों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने सीबीएसई की तर्ज पर शिक्षण सत्र 2022-23 के लिए 56 विषयों में प्रयोगात्मक परीक्षा भी कर दी है। उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने प्रश्नपत्रों का पैटर्न बदलते हुए अंकों के विभाजन में बदलाव किया है। पहले कई विषय सौ नंबर के होते थे। लेकिन अब कुछ विषयों में 80 नंबर की लिखित व 20 नंबर का प्रयोगात्मक परीक्षा कर दी है।

कौन से प्रश्न कितने नंबर के होंगे। इसके लिए परिषद ने हाईस्कूल व इंटर के प्रत्येक विषय के सैंपल प्रश्नपत्र तैयार किए गए हैं। प्रश्नपत्र विभाग की वेबसाइट www.ubse.uk.gov.in के प्रश्नपत्र कार्नर पर अपलोड किए जा रहे हैं। हाईस्कूल स्तर पर पांच व इंटर स्तर पर नौ विषयों के प्रश्नपत्र अब तक अपलोड किए जा चुके हैं। इसके अलावा 2017, 2018, 2019, 2020 और 2022 के मॉडल उत्तर पुस्तिकाएं भी अपलोड की गई हैं। 2021 में कोरोना के चलते परीक्षा नहीं हुई थी। इन उत्तर पुस्तिकाओं को देख की भी तैयारी कर सकता है और परीक्षा में बेहतर नंबर ला सकता है।

इन विषय के सैंपल पेपर हुए जारी

हाईस्कूल : हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और कला।

इंटर मीडिएट : अंग्रेजी, गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, राजनीति शास्त्र, अर्थशास्त्र भूगोल, समाज शास्त्र, संस्कृत।