चारधाम यात्रा: 94 हजार श्रद्धालुओं की हुई हेल्थ स्क्रीनिंग, 18 हजार से अधिक की गयी ओपीडी

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार चारधाम यात्रा में अब तक 94,218 से अधिक श्रद्धालुओं की हेल्थ स्क्रीनिंग की जा चुकी है। इसके साथ ही 18,989 श्रद्धालुओं ने ओपीडी का लाभ उठाया है।

Share

चारधाम यात्रा जोरों से चल रही है। मौजूदा स्थिति यह है कि चारों धामों में भारी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं। Uttarakhand Health Department वहीं स्वास्थ्य विभाग की ओर से श्रद्धालुओं को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराए जाने को लेकर तमाम इंतजामात किए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार चारधाम यात्रा में अब तक 94,218 से अधिक श्रद्धालुओं की हेल्थ स्क्रीनिंग की जा चुकी है। इसके साथ ही 18,989 श्रद्धालुओं ने ओपीडी का लाभ उठाया है। स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. विनीता शाह ने बताया कि सभी धामों में विशेष स्वास्थ्य केंद्र बनाए गए हैं। जहां 24×7 स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। सभी स्वास्थ्य केंद्रों में डॉक्टर, नर्स और प्रशिक्षित स्वास्थ्य कर्मियों की टीम तैनात है। यात्रा मार्ग में तमाम जगहों पर मोबाइल मेडिकल यूनिट भी तैनात किए गए हैं। ऐसे में जरूरत पड़ने पर यात्रियों को स्वास्थ्य सहायता दी जा रही है। यात्रा के मुख्य मार्गों और बेस कैंपों पर स्वास्थ्य जांच शिविर भी लगाए गए हैं। जहां पर यात्रियों का ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर समेत अन्य सामान्य स्वास्थ्य जांच की जा रही है।

चारधाम यात्रा पर आ रहे श्रद्धालुओं से अपील करते हुए स्वास्थ्य महानिदेशक ने कहा कि यात्रा के दौरान श्रद्धालु अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। साथ ही यात्रा पर निकलने से पहले श्रद्धालु अपने चिकित्सक से सलाह जरूर लें। यात्रा ने दौरान अपनी नियमित दवाइयों और जरूरी दवाइयां पर्याप्त मात्रा में अपने साथ रखें। इसके साथ ही ऊंचाई पर होने वाली समस्याओं से निपटने के लिए आवश्यक दवाइयां भी अपने साथ रखें। ऊंचाई पर ठंड और बर्फबारी की संभावना बनी रहती है। ऐसे में यात्री अपने साथ गर्म कपड़े, टोपी, दस्ताने, और अच्छे जूते लेकर आए। ट्रेकिंग के लिए इस्तेमाल होने वाले उपकरण और सामान भी अपने साथ रखें। यात्रा के दौरान शुद्ध पानी पिएं और अपने पास जरूरत के अनुसार पानी रखें। यात्रा के दौरान हल्का, पौष्टिक और आसानी से पचने वाले भोजन का सेवन करें। साथ ही ऊंचाई पर चढ़ते करते समय अपने शरीर को आराम देते रहे।