Kedarnath: केदारनाथ धाम में श्रद्धालुओं का सैलाब, रविवार को रिकॉर्ड 21 हजार तीर्थयात्रियों ने किए दर्शन

बाबा केदार के भक्त लगातार केदारनाथ धाम दर्शन करने पहुंच रहे हैं। रविवार को 21 हजार 106 तीर्थयात्रियों ने बाबा केदार के दर्शन किए।

Share

रविवार को केदारनाथ धाम में रिकॉर्ड संख्या में श्रद्धालुओं ने बाबा केदार के दर्शन किए। Record of pilgrims in Kedarnath Dham रविवार को 21 हजार 106 तीर्थयात्रियों ने बाबा केदार के दर्शन किए, जो इस सीजन में बीते चार माह में एक दिन में सबसे अधिक है। अभी भी 15 दिन की यात्रा शेष बची है। ऐसे में उम्मीद है कि केदारनाथ आने वाले यात्रियों की संख्या 20 लाख पार होगी। बता दें कि भगवान केदारनाथ के कपाट आगामी 15 नवंबर को भैयादूज के पावन पर्व पर बंद किए जाएंगे। इसके बाद बाबा केदार की छह माह की शीतकालीन पूजा-अर्चना पंचकेदार गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में होगी।

आपको बता दे, उत्तराखंड के चारों धामों में से सबसे अधिक यात्री केदारनाथ पहुंच रहे हैं। अक्सर देखा जाता है कि केदारनाथ से अधिक यात्री भगवान बदरी विशाल के दर्शनों के लिये पहुंचते हैं। लेकिन पिछले दो वर्षों में अधिक यात्री केदारनाथ पहुंच रहे हैं। पिछले वर्ष सबसे अधिक 16 लाख यात्री केदारनाथ पहुंचे थे। इस बार अभी तक 18 लाख 60 हजार से अधिक यात्री केदारनाथ पहुंचे हैं। जिलाधिकारी डाॅ सौरभ गहरवार ने बताया कि केदारनाथ धाम की यात्रा में इस वर्ष शुरूआत से ही भारी तादात में तीर्थयात्री पहुंचे हैं। अभी भी हजारों की तादात में श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला जारी है। रविवार को केदारनाथ में रिकार्ड 21,106 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए, जो इस सीजन में बीते चार माह में एक दिन में सबसे अधिक है।