चारधाम यात्रा 2024: GMVN को मिली अब तक आठ करोड़ की बुकिंग, 10 दिन में रिकॉर्ड पंजीकरण

गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) को अब तक होटल व गेस्ट हाउस की आठ करोड़ पांच लाख तैंतीस हजार दो सो उनतीस रुपये की बुकिंग मिल चुकी है।

Share

चार धाम यात्रा 2024 को लेकर शासन प्रशासन अपने स्तर से तैयारियों में जुटी है। इस बार यात्रा को लेकर और अधिक उत्साह की उम्मीद जताई है। Uttarakhand Char Dham Yatra 2024 इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) को अब तक होटल व गेस्ट हाउस की आठ करोड़ पांच लाख तैंतीस हजार दो सो उनतीस रुपये की बुकिंग मिल चुकी है। चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए 15 अप्रैल 2024 से पंजीकरण प्रारम्भ कर दिये गये थे। अभी तक गंगोत्री के लिए 273691, यमुनोत्री 249864, केदारनाथ, 512976, बद्रीनाथ और हेमकुण्ड साहिब के लिए 22961 यात्रियों सहित कुल 1489441 श्रद्धालुओं ने अपना पंजीकरण कराया है।

 

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद ने 15 अप्रैल से चारधाम यात्रा व हेमकुंड साहिब यात्रा के लिए आनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की है। यात्रा के पंजीकरण के लिए चार विकल्प दिए गए हैं। वेबसाइट पर पंजीकरण के अलावा मोबाइल एप, व्हाट्सएप नंबर और टोल फ्री नंबर भी पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध है। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की तादाद में काफी वृद्धि होगी। बता दें कि चार धाम यात्रा में जीएमवीएन के होटल व गेस्ट हाउस की सबसे ज्यादा डिमांड रहती है। जीएमवीएन ने फरवरी में होटल की ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी थी। चार धाम यात्रा इस बार मई में शुरू होने जा रही है। केदारनाथ धाम के कपाट 10 मई को खुलेंगे। जबकि बदरीनाथ धाम के कपाट 12 मई को खुलेंगे। धामों की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए पंजीकरण अनिवार्य होगा।