उत्तराखंड में मंकीपाक्स का बढ़ा खतरा, स्वास्थ्य मंत्री ने दिए सर्विलांस सिस्टम मजबूत करने के निर्देश

Share

देहरादून: देश में मंकीपॉक्स के बढ़ते खतरों के बीच सूबे के स्वास्थ्य मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत ने स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट मोड़ पर रहने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को मंकीपॉक्स को लेकर सर्तकता बरतने के निर्देश दिए हैं। मंत्री ने कहा कि जिला स्तर पर मंकीपॉक्स के नियंत्रण और रोकथाम के लिए निगरानी व सर्विलांस सिस्टम को मजबूत करने के लिए जिलाधिकारियों व मुख्य चिकित्साधिकारियों को निर्देेश दिए गए हैं।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश में एक भी मामला मिला तो इसे प्रकोप माना जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि एहतियात के तौर पर केंद्र सरकार की ओर जारी गाइडलाइन के आधार पर स्वास्थ्य विभाग ने मंकीपॉक्स से बचाव व सर्तकता बरतने के लिए एसओपी जारी कर दी है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ0 रावत के निर्देश पर प्रभारी सचिव स्वास्थ्य डॉ0 आर0 राजेश कुमार ने विभाग को अलर्ट मोड़ में रहने को कहा है। इसके साथ ही सभी जनपदों में जिलाधिकारियों एवं मुख्य चिकित्साधिकारियों को मंकीपॉक्स को लेकर निगरानी बढ़ाने को कहा गया है।

प्रदेश की प्रत्येक चिकित्सा इकाई और मेडिकल कॉलेज में मंकीपॉक्स के लिए अलग से आइसोलेशन की व्यवस्था के साथ ही नोडल अधिकारी नामित किए गए हैं। इसके साथ ही चिकित्सालयों में रोगियों की जांच व उपचार के लिए पर्याप्त दवाएं उपलब्ध करने के निर्देश भी विभागीय अधिकारियों को दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि संदिग्ध मामले मिलने पर इसकी सूचना तत्काल उच्च स्तरीय अधिकारियों को दी जायेगी, जांच नमूनों को नामित प्रयोगशालाओं को भेजने एवं संदिग्धों को अलग वार्ड और आईसोलेशन में रखे जाने सहित अन्य जरूरी निर्देश जारी कर दिये गये हैं।