उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियां, आगाज करने आएंगे प्रधानमंत्री मोदी

Share

Global Investors Summit News: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सदी का तीसरा दशक उत्तराखंड का दशक करार दिया है। रेल, रोड से लेकर एयर कनेक्टिविटी पर जिस तरह से फोकस किया जा रहा, उससे आने वाले समय में राज्य का आधारभूत ढांचा विकसित होगा। इसका स्वाभाविक फायदा उद्योग जगत को भी मिलने जा रहा है। ऐसे में अगर उत्तराखंड की तरफ नया इन्वेस्टर आता है तो उससे राज्य सरकार के लिए रोजगार के फ्रंट पर रास्ते आसान होंगे। यही वजह है कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस साल के आखिर यानी नवंबर दिसंबर में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट आयोजन के लिए कमर कस ली है।

हालांकि मुख्यमंत्री रहते इन्वेस्टर्स समिट त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा भी कराया गया था लेकिन सवा लाख करोड़ के MoU साइन होने के बाद धरातल पर कितना नया निवेश उतर पाया इसे लेकर विपक्ष सवाल करता रहा। यही वजह है कि मुख्यमंत्री पुष्कर बखूबी जानते हैं कि नए इन्वेस्टर को आकर्षित करना इतना आसान भी नहीं। लेकिन जिस तरह से केंद्र सरकार का सहयोग और खासतौर पर प्रधानमंत्री मोदी का उत्तराखंड को लेकर विशेष लगाव दिखता है, उस अवसर को युवा सीएम गंवाना नहीं चाहते हैं। शायद यही वजह रही हो कि मुख्यमंत्री ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को सफल बनाने के लिए “टीम धामी” को कमर कसकर मोर्चे पर डटने के निर्देश दे दिए हैं।

गुरुवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आलाधिकारियों को ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट आयोजन की तमाम तैयारियां समय पर पूरी करने के निर्देश दिए। उत्तराखण्ड में नवम्बर-दिसम्बर 2023 में होने वाले इन्वेस्टर्स समिट के शुभारंभ के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से अनुरोध किया है। सीएम धामी ने कहा कि देवभूमि उत्तराखण्ड में कार्य करने की अनेक संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड में निवेश की संभावनाओं को बढ़ाने का यह हमारे पास अच्छा अवसर है। राज्य में उद्योगों की स्थापना के लिए अच्छे वातावरण के साथ ही बेहतर मानव संसाधन भी है। उन्होंने कहा कि राज्य में अधिक से अधिक निवेशक आयें, इसके लिए मजबूत नई औद्योगिक नीति बनाई गई है। सीएम ने कहा कि राज्य में हवाई, रेल एवं सड़क कनेक्टिविटी का जिस तेजी से विस्तार हो रहा है, यह औद्योगिक जगत के लोगों को देवभूमि उत्तराखण्ड आने के लिए आकर्षित कर रहा है।

ज्ञात हो कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को सफल बनाने और अधिक से अधिक निवेशक उत्तराखंड बुलाने के लिए 2 रोड शो अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किए जाएंगे ताकि ग्लोबल इन्वेस्टर्स को अट्रैक्ट किया जा सके। वहीं, देश भर से निवेशकों को बुलाने के लिए 6 रोड शो राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित करने का प्रस्ताव हैं।इसके अलावा मसूरी एवं रामनगर में मिनी कॉन्क्लेव का आयोजन भी प्रस्तावित है। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के तहत राज्य में पर्यटन, उद्योग, आईटी, स्वास्थ्य, उच्च शिक्षा एवं अन्य विभिन्न क्षेत्रों में राज्य में निवेश के लिए रोड शो एवं अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। बैठक में अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, सचिव आर. मीनाक्षी सुंदरम, विनय शंकर पाण्डे, एमडी सिडकुल रोहित मीणा एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।