ऋषिकेश में दो दिन बंद रहेगी रिवर राफ्टिंग, खबर पढ़कर ही बनाए प्‍लान

होली के मद्देनजर 24 व 25 मार्च को ऋषिकेश में राफ्टिंग की गतिविधि बंद रहेगी। इस संबंध में उप जिलाधिकारी ने आदेश जारी किए हैं।

Share

पूरे देश में अगर राफ्टिंग के लिए कोई स्थान सबसे अधिक मशहूर है तो वह है उत्तराखंड की योग नगरी ऋषिकेश। Rishikesh river rafting close यहां पर देश भर से पर्यटक राफ्टिंग का आनंद उठाने के लिए आते हैं। की छ़ुट्टियों पर बड़ी संख्या में बाहरी प्रदेशों से पर्यटक ऋषिकेश तथा आसपास क्षेत्र में पहुंचते हैं। लेकिन कौडियाला-मुनिकीरेती ईको टूरिज्म जोन में होली के मद्देनजर 24 व 25 मार्च को राफ्टिंग की गतिविधि बंद रहेगी। इस संबंध में उप जिलाधिकारी ने आदेश जारी किए हैं। उन्होंने बताया कि 24 व 25 मार्च को गंगा के कौडियाला-मुनिकीरेती ईको टूरिज्म जोन में राफ्टिंग की गतिविधि का संचालन प्रतिबंधित किया गया है। इस संबंध में पुलिस तथा राफ्टिंग संचालकों को सूचित कर दिया गया है।

बता दे, होली के दिन हुड़दंग होने, नशे की घटनाएं व पानी की दुर्घटनाओं को देखते हुए ये निर्णय लिया गया है। होली पर शराब व मादक पदार्थों का सेवन कर राफ्टिंग करने वाले पर्यटक अक्सर हादसे का शिकार हो जाते हैं। पूर्व के वर्षों में इस तरह की घटनाएं सामने आई थी, जिसे देखते हुए पुलिस व प्रशासन विगत वर्ष से होली पर राफ्टिंग की गतिविधि को बंद कर रहा है। इस बार सिर्फ होली पर ही नहीं बल्कि छोटी होली पर भी राफ्टिंग को बंद करने का निर्णय लिया गया है। बता दे, होली की छ़ुट्टियों पर बड़ी संख्या में बाहरी प्रदेशों से पर्यटक ऋषिकेश तथा आसपास क्षेत्र में पहुंचते हैं। होली की छुट्टियों को देखते हुए अभी से मुनिकीरेती, तपोवन, शिवपुरी सहित आसपास क्षेत्र के होटल व कैंपों में बुकिंग शुरू हो गई है।