उत्तराखंड में कड़ाके की ठंड, पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी के आसार; इन जिलों में कोहरे को लेकर अलर्ट जारी

उत्तराखंड में मौसम करवट बदल सकता है। मौसम विभाग ने प्रदेश के पर्वतीय जिलों में बारिश और बर्फबारी की पूर्वानुमान जताया है।

Share

उत्तराखंड में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। लगातार हो रही बर्फबारी से मैदानी इलाकों में भी ठिठुरन बढ़ गई है। पारा गिरता जा रहा है। Uttarakhand Weather Today वहीं अब बर्फबारी के बीच कोहरे ने लोगों की मुसीबतें बढ़ा दी हैं। मैदानी जिलों में मौसम साफ रहेगा, लेकिन सुबह और रात के वक्त हल्का कोहरा छाए रहने की उम्मीद है। पर्वतीय जनपदों में मौसम बदलता हुआ दिखाई दे रहा है। खासतौर पर गढ़वाल मंडल में चमोली तो वहीं कुमाऊं मंडल में बागेश्वर और पिथौरागढ़ जनपद में कुछ जगहों पर गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है। हालांकि प्रदेश के बाकी पर्वतीय जनपदों में कुछ हिस्सों में बेहद कम बारिश का अंदेशा जताया है। इसके अलावा करीब 3000 मीटर या उससे अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी भी हो सकती है।

जबकि, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर समेत आसपास के मैदानी क्षेत्रों में घने कोहरे को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में खेती बागवानी के साथ ही लोगों के स्वास्थ्य पर भी इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। वही फरवरी महीने से ही अधिक गर्मी होने की आशंका भी है। जिससे गर्मियों के जल्दी आने के साथ ही सूखे के हालात भी पनप रहे हैं। उत्तराखंड में पूरे शीतकाल में अब तक 70 फीसदी बारिश कम हुई है जबकि नवंबर महीने के दूसरे सप्ताह से लेकर अब तक बारिश में 90 फीसदी की कमी दर्ज की गई है। पर्वतीय क्षेत्रों में पाला पड़ने से लोगों की परेशानी बढ़ रही है, जबकि मैदानी क्षेत्रों में घना कोहरा लोगों की दुश्वारियां बढ़ा रहा है। अगले कुछ दिनों तक बारिश के आसार नजर नहीं आ रहे हैं, जिससे नमी कम रहने की आशंका है।