उत्तराखंड में मुख्य सचिव का सस्पेंस हुआ दूर, राधा रतूड़ी बनेंगी ब्यूरोक्रेसी की नई बॉस

वरिष्ठ आईएएस राधा रतूड़ी उत्तराखंड के मुख्य सचिव की कुर्सी संभालेंगी। वर्तमान मुख्य सचिव एसएस संधू के रिटायरमेंट के बाद राधा रतूड़ी उत्तराखंड में ब्यूरोक्रेसी की नई बॉस होंगी।

Share

उत्तराखंड में मुख्य सचिव पद को लेकर सस्पेंस बना हुआ था। एक दिन बाद यानी 31 जनवरी को एसएस संधू का सेवा विस्तार खत्म होने जा रहा है। Radha Raturi becomes Chief Secretary of Uttarakhand मुख्य सचिव पद को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे थे जो कि अब दूर हो गए है। वरिष्ठ आईएएस राधा रतूड़ी उत्तराखंड के मुख्य सचिव की कुर्सी संभालेंगी। वर्तमान मुख्य सचिव एसएस संधू के रिटायरमेंट के बाद राधा रतूड़ी उत्तराखंड में ब्यूरोक्रेसी की नई बॉस होंगी। अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी 1988 बैच की IAS अधिकारी हैं। उन्होंने प्रदेश में कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां भी संभाली हैं। फिलहाल वो मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी को भी वह देख रही हैं। राधा रतूड़ी के फेवर में ये तथ्य भी महत्वपूर्ण है कि राज्य में सबसे सीनियर आईएएस अधिकारी के तौर पर एसएस संधू के बाद वही मौजूद हैं।

दरअसल साल 2023 में 31 जुलाई को ही वर्तमान मुख्य सचिव एसएस संधू रिटायर हो रहे थे। तब केंद्र सरकार से उन्हें 6 महीने का सेवा विस्तार मिल गया था। राधा रतूड़ी उत्तराखंड में विभिन्न जिम्मेदारियां में रह चुकी हैं। राज्य में कई जिलों की जिलाधिकारी के तौर पर उन्होंने जिम्मेदारी देखी है। महिला एवं सशक्तिकरण विभाग को उन्होंने लंबे समय तक देखा है। महिलाओं के विकास को लेकर विभिन्न योजनाओं के माध्यम से उनकी गंभीरता भी दिखाई दी है। IAS राधा रतूड़ी के पति आईपीएस अनिल रतूड़ी हैं। अनिल रतूड़ी उत्तराखंड में पुलिस महानिदेशक की जिम्मेदारी से रिटायर हुए हैं। राधा रतूड़ी अपने व्यवहार को लेकर भी बेहद चर्चाओं में रहती हैं। राधा रतूड़ी की जीवन शैली बेहद सादगी भरी दिखाई देती है। मधुर व्यवहार के साथ मिलनसार और साफ छवि वाली राधा रतूड़ी को सरकार ने उनके रिटायरमेंट से कुछ महीने पहले ही इस जिम्मेदारी को देने का फैसला किया है।