Chardham Yatra 2024: कपाट खुलते ही उमड़ा जनसैलाब, पंजीकरण का आंकड़ा पहुंचा 25 लाख पार

पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे ने जानकारी देते हुए बताया कि 25 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करा लिया है।

Share

चारधाम यात्रा का आगाज हो चुका है। 10 मई को अक्षय तृतीया के पावन अवसर पर पूरे विधि-विधान के साथ विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री, यमुनोत्री समेत केदारनाथ धाम का कपाट खोला गया। Chardham Yatra 2024 धामों के कपाट खुलने के साथ ही यहां भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा और रोजाना हजारों की संख्या में लोग दर्शन को पहुंच रहे हैं। प्रदेश में अब तक करीब 25 लाख से ज्यादा तीर्थयात्रियों ने रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे ने जानकारी देते हुए बताया कि 25 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करा लिया है चारधाम रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरू की गई थी। प्रदेश सरकार और पर्यटन विभाग तीर्थयात्रियों को हर संभव सुविधा मुहैया कराने के लिए मुस्तैदी से काम कर रहे हैं। शासन की ओर से जारी दिशा-निर्देश को सभी अधिकारी गंभीरता से पालन कर रहे हैं।

पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे ने बताया कि फर्जी वेबसाइट के जरिए ठग लोगों से ठगी भी कर रहे हैं। इन सभी फर्जी वेबसाइट पर एसटीएफ और साइबर सेल की नजर है, इन्हें बंद कराया जा रहा है। हेली सेवा की बुकिंग के नाम पर फर्जी वेबसाइट के जरिए लोगों से ठगी के मामले अक्सर सामने आते हैं। इसको रोकने के लिए पिछले साल से आईआरसीटीसी के जरिए ही हेली सेवाओं की बुकिंग की जा रही है। इस साल 10 मई से चारधाम यात्रा की शुरुआत हुई है। हालांकि, इसके लिए रजिस्ट्रेशन काफी पहले ही शुरू हो चुका था। केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के पहले दिन ही भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा, हजारों की संख्या में भक्त दर्शनों को पहुंचे। केदारनाथ के कपाट खुलने के अवसर पर मौसम साफ था, लेकिन तापमान सुबह माइनस दो डिग्री था। पूरे दिन मौसम पल-पल बदलता रहा।