उत्तराखंड मूल के अप्रवासियों का डेटाबेस होगा तैयार, मुख्य सचिव अधिकारियों को दिए निर्देश

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने उत्तराखण्ड अप्रवासी सेल के संचालन को जल्द आरंभ करने हेतु सचिवालय में अधिकारियों को महत्वपूर्ण निर्देश दिए।

Share

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने Special Cell for Non Resident Uttarakhand उत्तराखण्ड अप्रवासी सेल के संचालन को जल्द आरंभ करने हेतु सचिवालय में सम्बन्धित अधिकारियों को महत्वपूर्ण निर्देश दिए। एसीएस ने उत्तराखण्ड अप्रवासी सेल के सम्बन्ध में देश और दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में रह रहे उत्तराखण्ड मूल के अप्रवासियों के सम्बन्ध में डाटा बेस तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इस दिशा में देश विदेश में उत्तराखण्डी अप्रवासियों के संगठनों, एसोसिएशन एवं संस्थाओं की मदद ली जाएगी। बैठक में उत्तराखण्ड अप्रवासियों के राज्य में समाज कल्याण, महिला सशक्तिकरण एवं सामाजिक उद्यमिता, ओल्ड एज होम आदि में निवेश एवं योगदान को प्रोत्साहित करने की योजना पर भी चर्चा की गई।

एसीएस राधा रतूड़ी ने कहा कि उत्तराखण्ड अप्रवासी सेल अप्रवासियों को राज्य में शिक्षा, स्वास्थ्य, टेक्नोलॉजी सहित सभी क्षेत्रों से जोड़ने एवं निवेश के लिए प्रोत्साहित भी करेगा। उन्होंने उत्तराखण्ड अप्रवासी सेल की वेबसाइट को जल्द से जल्द आरंभ करने के भी निर्देश दिए। दरअसल, उत्तराखंड मूल के अप्रवासियों का डेटाबेस तैयार करने के लिए तमाम राज्यों, शहरों और विदेशों में बने संगठनों, एसोसिएशन एवं संस्थाओं की मदद ली जाएगी। वहीं, अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने कहा कि विश्वभर में रह रहे उत्तराखंड मूल के अप्रवासियों को अपनी जड़ों से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। आगामी दिसंबर महीने में 8 और 9 तारीख को आयोजित होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से शुरू हो जाएगा। साथ ही इस समिट के दौरान देश विदेश में बेहतर कार्य करने वाले उत्तराखंड अप्रवासियों को सम्मानित भी किया जाएगा।