केदारनाथ जैसा होगा जागेश्वर और आदि कैलाश का विकास, 162 करोड़ से बदलेगी सूरत

केदारनाथ और बद्रीनाथ की तर्ज पर आदि कैलास व जागेश्वर धाम का मास्टर प्लान बना चुका है। इसके लिए 162 करोड़ 87 लाख रुपये की डीपीआर भी तैयार हो चुकी है।

Share

उत्तराखंड के मानसखंड मंदिर माला मिशन के तहत कुमाऊं के प्रसि्द्ध मंदिरों को भव्य और दिव्य स्वरूप देने की प्रक्रिया शुरू हो कि गई है। केदारनाथ और बद्रीनाथ की तर्ज पर आदि कैलास व जागेश्वर धाम का मास्टर प्लान बना चुका है। Development of Jageshwar and Adi Kailash इसके लिए 162 करोड़ 87 लाख रुपये की डीपीआर भी तैयार हो चुकी है। कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने कंसल्टेंसी कंपनी के साथ इस परियोजना को लेकर व्यापक विचार-विमर्श किया। अल्मोड़ा स्थित जागेश्वर मंदिर व जिला पिथौरागढ़ के आदि कैलाश के गुंजी के मास्टर प्लान और डीपीआर को लेकर मंदिर समितियों, स्थानीय लोगों, विषय विशेषज्ञों, जिला प्रशासन से सुझाव लिए गए थे। सुझावों के आधार पर कंसलटेंसी कंपनी ने अवस्थापना विकास का प्लान तैयार किया है। प्रजेंटेशन के जरिए पूरे प्लान का अवलोकन करने के बाद कमिश्नर रावत ने कहा कि इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत मंदिरों के स्वरूप के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की जाएगी।

मंदिर परिसर से एक से दो किलोमीटर के दायरे में पार्किंग सुविधा, अप्रोच रोड, पीने के पानी, बिजली, शौचालय, कम्युनिटी हाल, प्रसाद व भंडारा गृह सहित अन्य कार्य होंगे। कमिश्नर ने बताया कि आदि कैलास गुंजी में नंदी द्वार का निर्माण होगा। उस जगह पर होम स्टे, रेस्टोरेंट, पार्किंग व्यवस्था के साथ ही लगभग 60 लोगों के रात्रि विश्राम की सुविधा मिलेगी। इसके लिए प्रथम चरण के लिए 12 करोड़ 87 लाख की डीपीआर बन चुकी है। कमिश्नर ने कहा कि जागेश्वर मंदिर के पास अरतोला को पार्किंग जंक्शन बनाया जाएगा। वहां से इलेक्ट्रॉनिक वाहनों से पर्यटकों को जागेश्वर लाया जाएगा। जागेश्वर मंदिर के प्रवेश द्वार को पहाड़ी शैली में बनाया जाएगा। दंडेश्वर मंदिर परिसर में पार्किंग शेल्टर बनाने के साथ ही आसपास स्थानीय लोगों के भवनों के पहाड़ी शैली में विकसित किया जाएगा। एएसआई म्यूजियम तथा केएमवीएन गेस्ट हाउस का सुंदरीकरण के साथ ही जटा गंगा नदी के सुंदरीकरण, ब्रिज, चेकडैम व घाट का भी निर्माण होगा। इसके लिए लगभग 150 करोड़ की डीपीआर तैयार की जा चुकी है।