लोकसभा चुनाव 2024: हरिद्वार-नैनीताल सीट पर कांग्रेस का जारी है सस्पेंश, आज दिल्‍ली में होगी बैठक

हरिद्वार और नैनीताल-ऊधमसिंहनगर संसदीय सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशियों को लेकर छाया कुहासा शीघ्र छंटने के आसार हैं। पार्टी मंगलवार देर सायं अथवा बुधवार को प्रत्याशियों की घोषणा कर सकती है।

Share

उत्तराखंड में एक तरफ कांग्रेस के विधायक, पूर्व विधायक समेत कई कांग्रेस पार्टी छोड़कर जा रहे हैं, दूसरी तरफ अब तक दो सीटों हरिद्वार व नैनीताल सीट पर प्रत्याशियों का चयन नहीं कर पाई है। Uttarakhand Congress list Lok Sabha elections ऐसे में कांग्रेस के सामने प्रत्याशियों के चयन से पहले ही कई मुश्किलें खड़ी हो गई हैं। भाजपा ने पांचों लोकसभा सीटों हरिद्वार, नैनीताल, गढ़वाल, टिहरी, अल्मोड़ा पर प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। जबकि कांग्रेस ने अब तक तीन सीटों टिहरी से जोत सिंह गुनसोला, गढ़वाल से गणेश गोदियाल, अल्मोड़ा से प्रदीप टम्टा को टिकट दिया है। हरिद्वार व नैनीताल में अब तक सहमति नहीं बन पाई है। हरिद्वार और नैनीताल-ऊधमसिंहनगर संसदीय सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशियों को लेकर छाया कुहासा शीघ्र छंटने के आसार हैं। पार्टी मंगलवार देर सायं अथवा बुधवार को प्रत्याशियों की घोषणा कर सकती है।

हरिद्वार सीट से पूर्व सीएम हरीश रावत अपने पुत्र वीरेंद्र रावत के लिए टिकट मांग रहे हैं। जबकि प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा भी यहां से चुनाव लड़ने के इच्छुक है। निर्दलीय विधायक उमेश शर्मा भी कांग्रेस के नेताओं से मुलाकात कर चुके हैं। ऐसे में हाईकमान को एक नाम पर मुहर लगाना आसान नहीं है। नैनीताल सीट से नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य, भुवन कापड़ी, महेंद्र पाल, रणजीत रावत के नाम की चर्चा है। कांग्रेस पर एक से दो दिन में प्रत्याशी के नाम के ऐलान का दबाव बना हुआ है। 20 मार्च से नामांकन प्रकिया शुरू हो जाएगी। एक माह में मतदान भी होना है। ऐसे में कांग्रेस अपने कार्यकर्ताओं के उत्साह को कम नहीं होने देगी। जो कि पहले ही कई सीनियर के भाजपा में जाने से असर पड़ा है। यही कारण है कि इन सीटों पर प्रत्याशियों के चयन को लेकर भी खासी मशक्कत की जा रही है।