लोकसभा चुनाव: सुरक्षा के लिए उत्तर प्रदेश से आएंगे नौ हजार होमगार्ड, सीमाओं पर बढ़ेगी चौकसी

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र की अध्यक्षता में नौ राज्यों के बीच अंतरराज्यीय सीमा समन्वय की बैठक हुई। उत्तराखंड की सुरक्षा व्यवस्था के लिए उत्तर प्रदेश से होमगार्ड के नौ हजार जवान आएंगे।

Share

उत्तराखंड पुलिस ने लोकसभा चुनाव की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। लोकसभा चुनाव में प्रदेश की सुरक्षा व्यवस्था के लिए उत्तर प्रदेश से होमगार्ड के नौ हजार जवान आएंगे। 9000 home guards will come from Uttar Pradesh गुरुवार को उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र की अध्यक्षता में नौ राज्यों के बीच अंतरराज्यीय सीमा समन्वय की बैठक हुई। इसमें उत्तराखंड की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने वर्चुअल प्रतिभाग किया। बृहस्पतिवार को हुई नौ राज्यों की अंतरराज्यीय सीमा समन्वय बैठक में होमगार्ड उपलब्ध कराने पर सहमति बनी है। बैठक में राज्यों की सीमाओं पर गहन चेकिंग और सक्रिय निगरानी रखने समेत अन्य मुद्दों राज्यों ने अपनी रणनीति साझा की।

बैठक में झारखंड, बिहार, दिल्ली, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश व हरियाणा के मुख्य सचिव के अलावा पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार व मुख्य निर्वाचन अधिकारी डा. बीवीआरसी पुरुषोत्तम वर्चुअल माध्यम से शामिल हुए। इसके अलावा चुनाव के दौरान सुरक्षा के लिए उत्तर प्रदेश से उत्तराखंड को होमगार्ड के नौ हजार जवान उपलब्ध कराए जाएंगे। संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिस, वन व खनन विभाग की सयुंक्त टीमों के माध्यम से निगरानी रखने के निर्देश दिए गए। सीमा से सटे प्रदेशों की पुलिस, वन व खनन विभाग की टीमें संयुक्त निगरानी करेंगी। किसी भी प्रकार की सूचना मिलने पर एक-दूसरे को सूचित किया जाएगा, ताकि अवैध तरीके से लाई जा रही शराब, नकदी और मादक पदार्थ पकड़े जा सकें।