राशन कार्ड धारकों के ल‍िए आई खुशखबरी, अब 80 करोड़ लोगों को इस माह तक मिलेगा फ्री राशन…

Share

देहरादून: केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ लोगों को खुशखबरी दी है। फ्री राशन योजना को तीन महीने यानी कि दिसंबर, 2022 तक बढ़ा दिया गया है। कैबिनेट के इस फैसले से 44,700 करोड़ रुपये की लागत आएगी। पीएम गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के तहत 80 करोड़ गरीबों को हर महीने 5 किलो गेहूं और चावल दिया जा रहा है। बुधवार को पीएम मोदी की अध्‍यक्षता में हुई कैबि‍नेट मीट‍िंग में प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना (PMGKAY) को तीन महीने के ल‍िए और बढ़ा द‍िया गया है।

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद जानकारी देते हुए बताया कि PMGKA योजना शुक्रवार, 30 सितंबर को समाप्त हो रही थी। इसे अक्टूबर से दिसंबर, 2022 तक के बढ़ा दिया गया है। कोरोना महामारी के दौरान लॉकडाउन से प्रभावित गरीबों को राहत देने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना अप्रैल, 2020 में शुरुआत की गई थी। अनुराग ठाकुर ने कहा कि इस योजना को राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कवर किया गया है।

दिसंबर तक 112 टन का अनाज बंटेगा, जिसपर कुल खर्च 44,762 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। यह नेशनल फूड सिक्‍योरिटी एक्‍ट तहत मिलने वाले कोटे से अलग है। कैबिनेट के इस फैसले से 75 फीसदी ग्रामीण इलाकों और 50 फीसदी शहरी इलाकों में दिसंबर तक फ्री राशन दिया जाएगा। पीएम गरीब कल्‍याण अन्न योजना दुनिया का सबसे बड़ा फूड प्रोग्राम है, जिसके तहत गरीबों को 5 किलो चावल और गेहूं फ्री में दिया जााता है। अभी तक इस योजना के तहत 3.40 लाख करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।