Haldwani Violence: बनभूलपुरा में बस्ती छोड़ भाग रहे लोग, परिवार समेत गायब हो गए पत्‍थरबाज

हिंसा के बाद प्रभावित वनभूलपुरा से लोगों के पलायन का सिलसिला लगातार जारी है। पुलिस, प्रशासन और सरकार के कड़े रुख को देखते हुए पत्थरबाज परिवार के साथ गायब हो रहे हैं।

Share

उत्तराखंड के हल्द्वानी में अवैध मस्जिद-मदरसे पर बुलडोजर एक्शन का ऐसा रिएक्शन हुआ कि पूरा शहर हिंसा की आग में जल रहा है। Haldwani Violence Update बनभूलपुरा क्षेत्र में गुरुवार को नगर निगम ने ‘अवैध’ रूप से बने मदरसा एवं मस्जिद को जेसीबी मशीन से ध्वस्त कर दिया, जिसके बाद पूरे इलाके में हिंसा फैल गई। हिंसा के बाद प्रभावित वनभूलपुरा से लोगों के पलायन का सिलसिला लगातार जारी है। पुलिस, प्रशासन और सरकार के कड़े रुख को देखते हुए पत्थरबाज परिवार के साथ गायब हो रहे हैं। अब तक करीब 300 परिवार घर में ताला लगाकर यूपी चले गए हैं। क्षेत्र से लोगों का पलायन लगातार जारी है। कई परिवार सामान लेकर पैदल जाते दिखाई दिए। सवारी वाहन नहीं होने के कारण लोग 15 किलोमीटर पैदल चलकर लालकुआं पहुंचे। यहां से वे बरेली की ट्रेन पकड़कर यूपी के अलग-अलग शहरों को निकल गए।

हल्द्वानी हिंसा मामले में पुलिस ने जिन लोगों को चिह्नित किया है, उनमें से कई फरार चल रहे हैं। ऐसे लोगों की गिरफ्तारी के लिए दूसरे जिलों में पुलिस टीम भेजी गई है। वहीं, केंद्रीय बलों की मौजूदगी में व्यापक सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया है। उपद्रव के बाद से पुलिस ने हर उस घर को चिन्हित कर उनकी तलाशी और छानबीन शुरू कर दी है, जिनकी छतों से गुरुवार की ईंट- पत्थर बरस रहे थे। दो दिनों से पुलिस, पीएसी और महिला फोर्स की टुकड़ियां ऐसे घरों की छानबीन कर चिह्नित उपद्रवियों और पत्थरबाजों की धर- पकड़ कर रही है। इस मामले में सीएम पुष्कर सिंह धामी स्पष्ट किया है कि हल्द्वानी में हुई घटना में शामिल उपद्रवियों और अराजक तत्वों पर कार्रवाई लगातार जारी है। सभी दंगाइयों को एक-एक करके गिरफ्तार किया जाएगा। उनके खिलाफ कानून के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।