राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का दो दिवसीय उत्तराखंड दौरा, दीक्षांत समारोह और गंगा आरती में होगीं शामिल

दो दिवसीय उत्तराखंड दौरे पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु आज मंगलवार की दोपहर देहरादून पहुंचेंगीं। जहा मुख्यमंत्री धामी उनका स्वागत करेंगे।

Share

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज से दो दिवसीय उत्तराखंड दौरे पर रहेंगी। Draupadi Murmu Uttarakhand Visit राष्ट्रपति 23 अप्रैल को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश (एम्स) में दीक्षांत समारोह में शिरकत करेंगी। जहां वे मेडिकल के छात्रों को उपाधि प्रदान करने के साथ ही मेधावियों को मेडल भी देंगी। इसके अलावा राष्ट्रपति परमार्थ निकेतन में गंगा घाट पर मां गंगा की भव्य आरती में भी शामिल होंगी। 24 अप्रैल को वह इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी में आयोजित दीक्षा समारोह में उपस्थित रहेंगी। 23 अप्रैल यानी मंगलवार को एम्स ऋषिकेश में चतुर्थ दीक्षांत समारोह आयोजित किया जाएगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू इस समारोह की मुख्य अतिथि होंगी। कार्यक्रम में राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह और नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर विनोद के पॉल बतौर विशिष्ट अतिथि शामिल होंगे।

दीक्षांत समारोह में मेडिकल के 598 छात्रों को उपाधि प्रदान की जाएगी। जबकि, टॉपर छात्र-छात्राओं को 14 गोल्ड, 1 सिल्वर और 1 कांस्य समेत 16 पदकों से नवाजा जाएगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू एम्स के दीक्षांत समारोह में शामिल होने के बाद सड़क मार्ग से परमार्थ निकेतन पहुंचेगी। जहां गंगा घाट पर आरती करने के बाद वो सड़क मार्ग से एम्स होते हुए देहरादून राजभवन जाएंगी। वह रात्रि विश्राम के लिए देहरादून राजभवन आएंगी। 24 अप्रैल को वह आइजीएनएफए में होने वाले आइएफएस के 2022-24 के बैच के दीक्षा समारोह में शामिल होंगी।ट्रैफिक प्लान के तहत 23 अप्रैल को शाम 4 से रात 8 बजे तक परमार्थ निकेतन घाट आम नागरिकों के लिए प्रतिबंधित रहेगा। परमार्थ निकेतन के आस पास रूके पर्यटक या अन्य लोग गंगा घाटों पर आरती में शामिल हो सकेंगे। गरुड़चट्टी से लेकर बैराज पुल तक जीरो जोन लागू रहेगा।