LokSabha Elections 2024: उत्तराखंड में होम वोटिंग में अब तक 11 हजार से ज्यादा दिव्यांग और बुजुर्गों ने किया मतदान

लोकसभा चुनाव में घर-घर जाकर पोस्टल बैलेट के माध्यम से प्रथम चरण के मतदान की कार्रवाई पूरी हो गई है। 85 साल से अधिक 9993 मतदाताओं में से 8680 ने मतदान किया। जबकि 2899 दिव्यांग श्रेणी के मतदाताओं में से 2595 दिव्यांग मतदाताओं ने आखिरी दिन तक मतदान किया।

Share

लोकसभा चुनाव में 85 वर्ष से ज्यादा उम्र के वरिष्ठ मतदाता और दिव्यांगता वाले मतदाताओं के होम वोटिंग का दौर जारी है। राज्य के सभी जिलों में घर-घर जाकर पोस्टल बैलेट के माध्यम से प्रथम चरण के मतदान की कार्रवाई पूरी हो गई है। Uttarakhand Lok Sabha Election 2024 आखिरी दिन तक 85 साल से अधिक 9993 मतदाताओं में से 8680 ने मतदान किया। जबकि 2899 दिव्यांग श्रेणी के मतदाताओं में से 2595 दिव्यांग मतदाताओं ने आखिरी दिन तक मतदान किया। घर-घर जाकर पोस्टल बैलेट के माध्यम से द्वितीय चरण की मतदान प्रक्रिया 11 अप्रैल से 13 अप्रैल तक पूरी करवाई जाएगी। साथ ही मतदान दिवस के लिए पोल डे मॉनिटरिंग सिस्टम (पीडीएमएस) की व्यवस्था की गई है। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने विजय कुमार जोगदंडे ने प्रेसवार्ता करते हुए बताया कि मतदान के दिन पर अलग-अलग सूचनाओं को प्राप्त करना प्राथमिकता का कार्य होता है। इसमें समय बहुत जरूरी होता है। मतदान के दिवस के लिए पोल डे मॉनिटरिंग सिस्टम (पीडीएमएस) की व्यवस्था की गई है। इस सिस्टम के अंतर्गत पीठासीन अधिकारी सूचनाएं दे सकते हैं। किसी क्षेत्र में नेटवर्क या अन्य कोई समस्या होने पर एसएमएस के माध्यम से भी सूचनाओं का आदान-प्रदान कर सकते हैं।

सभी पीठासीन अधिकारी पीडीएमएस ऐप पर पंजीकरण कराएंगे और मतदान प्रक्रिया की समय-समय पर अलग-अलग गतिविधियों की जानकारी देंगे। जिसमें सामग्री प्राप्ति, मतदान दल का प्रस्थान, मतदान दिवस पर मॉक पोल के प्रारंभ, वास्तविक मतदान के प्रारंभ, हर दो घंटे बाद मतदान प्रतिशत की सूचना भेजना, मतदान खत्म होने के बाद पुरुष और महिला मतदाताओं की संख्या और अन्य सभी विवरण देंगे। मतदान के समय में किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न होने पर इस ऐप के माध्यम से सूचना भेज सकते हैं। इस व्यवस्था के लिए राज्य और जनपद स्तर पर कंट्रोल रूम बनाए जाएंगे। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देश के क्रम में राज्य के सभी जिलों में घर-घर जाकर पोस्टल बैलेट के माध्यम से प्रथम चरण के मतदान की कार्रवाई आज पूरी हो गई है। साथ ही घर-घर जाकर पोस्टल बैलेट के माध्यम से द्वितीय चरण की मतदान प्रक्रिया 11 अप्रैल से 13 अप्रैल तक पूरी करवाई जाएगी।