Uttarakhand Weather: चिलचिलाती गर्मी के बीच मिलेगी राहत, गरज-चमक के साथ 4 दिन बारिश के आसार

मौसम के पूर्वानुमान के मुताबिक 27 मई को प्रदेश के 10 जिलों देहरादून, रुद्रप्रयाग, चमोली, नैनीताल, बागेश्वर, चंपावत, टिहरी, पौड़ी और अल्मोड़ा में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Share

उत्तराखंड में पड़ रही गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है। दिन भर उमस भरी गर्मी के कारण लोग बेहाल रहे। Uttarakhand Rain Alert रविवार को नौतपा काल (ज्येष्ठ नक्षत्र में सबसे गर्म नौ दिन) में हल्द्वानी का तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार करीब 20 साल पहले मई में 41.8 डिग्री तापमान सर्वाधिक रहा है। भीषण गर्मी के बीच मौसम का मिजाज बदलने वाला है। यहां आने वाले चार दिनों में तेज आंधी के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने बारिश को लेकर कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में 27 मई से लेकर 30 मई तक बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम के पूर्वानुमान के मुताबिक 27 मई को प्रदेश के 10 जिलों देहरादून, रुद्रप्रयाग, चमोली, नैनीताल, बागेश्वर, चंपावत, टिहरी, पौड़ी और अल्मोड़ा में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। 28 मई को उत्तराखंड के 11 जिलों में गरज चमक के साथ बारिश होने के आसार हैं। इस दौरान उत्तरकाशी, चमोली, टिहरी, चंपावत, बागेश्वर, पिथौरागढ़, नैनीताल, रुद्रप्रयाग और अल्मोड़ा में बारिश हो सकती है। यहां 30-40 किमी. प्रतिघंटे के रफ्तार से हवाऐं चलने का अनुमान है। तो वहीं, हरिद्वार और उधम सिंह नगर में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। 29 और 30 मई को भी उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है।