इस बार मई से शुरू हो रही उत्तराखंड की चारधाम यात्रा, यात्री इन बातों का रखें ध्यान

चारधाम यात्रा की शुरुआत मई माह से शुरू होने जा रही है। संभावना जताई जा रही है कि इस बार चार धाम में दर्शन करने वाले यात्रियों की संख्या पिछले साल के यात्रियों के रिकॉर्ड को भी तोड़ देगी।

Share

उत्तराखंड चार धाम यात्रा जल्द शुरू होने वाली है, चार धाम यात्रा में पिछली बार 55 लाख से अधिक तीर्थ यात्री पहुंचे थे। इस बार ये आंकड़ा और भी ज्यादा बढ़ सकता है जिसे लेकर उत्तराखंड परिवहन विभाग अपनी कमर कस चुका है। Chardham Travel Guideline चार धाम यात्रा की शुरुआत मई माह से शुरू होने जा रही है। यात्रा के लिए सरकार तैयारी शुरू कर चुकी है। वहीं, यह संभावना जताई जा रही है कि इस बार चार धाम में दर्शन करने वाले यात्रियों की संख्या पिछले साल के यात्रियों के रिकॉर्ड को भी तोड़ देगी। उत्तराखंड के चार धाम गंगोत्री, यमुनोत्री, बद्रीनाथ और केदारनाथ की मई महीने से शुरु होने जा रही है, चारधाम यात्रा को लेकर प्रशासन के साथ परिवहन विभाग भी तैयारियाों में जुट गया है। चार धाम यात्रा में यात्रियों को यात्रा करने में दिक्कतों का सामना न करना पड़े, इसके लिए परिवहन विभाग भी कमर कर चुका है। आरटीओ अधिकारी सुनील शर्मा ने बताया कि यात्रा के संबंध में लगातार उच्च स्तरीय मीटिंग की जा रही है।

यात्रियों को कोई असुविधा न हो इसके लिए परिवहन विभाग पूरी तरीके से तैयार है। आगे उन्होंने कहा कि ऑनलाइन सर्विसेज जिसके अंतर्गत ग्रीन कार्ड, ट्रिप कार्ड सर्विसेज है। उसकी बैक हैंड प्रिपरेशन पूरी कर ली गई है ताकि सर्वर से डाटा तुरंत मिल सके और लोगों के ग्रीन कार्ड या ट्रिप कार्ड आसानी से बन जाए। वही एआरटीओ ऑफिस में जो ग्रीन कार्ड और ट्रिप कार्ड बनता है उसके लिए भी कर्मचारियों की नियुक्ति कर दी गई है। साथ ही साथ बजट प्रस्ताव भी भेज दिया गया है ताकि चेक पोस्ट वाई-फाई जॉन और बिजली की समुचित व्यवस्था की जा सके, ताकि यात्रियों को किसी प्रकार की कोई दिक्कतों का सामना न करना पड़े। देहरादून के आर टी ओ सुनील शर्मा ने बताया की चार धाम यात्रा को लेकर शासन ने जरूरी दिशा निर्देश दे दिए है हम चार धाम यात्रा के लिए पूरी तरह तैयार है उम्मीद है की इस बार हम यहां आने वाले तमाम तीर्थ यात्रियों के अच्छे से स्वागत कर पाएंगे उनकी सहायता के लिए उत्तराखंड परिवहन विभाग पूरी तरह तैयार है।