UK Board Result 2024: 10वीं में प्रियांशी रावत ने किया टॉप, 12वीं में अल्मोड़ा के लाल ने मारी बाजी

पिथौरागढ़ जिले की गंगोलीहाट जेबीएस इंटर कॉलेज की छात्रा प्रियांशी रावत ने हाई स्कूल परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। अल्मोड़ा के रहने वाले पीयूष खोलिया ने 12वी में प्रदेश में संयुक्त रूप से पहली रैंक हासिल की है।

Share

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा का परिणाम आज घोषित हो गया है। UBSE UK Board Result पिथौरागढ़ जिले की गंगोलीहाट जेबीएस इंटर कॉलेज की छात्रा प्रियांशी रावत ने उत्तराखंड की हाई स्कूल परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। प्रियांशी ने हाई स्कूल परीक्षा में 500 में से 500 नंबर लाकर ये मुकाम पाया है। वही, इंटरमीडिएट में अल्मोड़ा के पीयूष खोलिया ने पूरे उत्तराखंड में सर्वोच्च स्थान हासिल किया है। पीयूष विवेकानंद इंटर कॉलेज अल्मोड़ा के छात्र हैं। पीयूष खोलिया ने इंटरमीडिएट परीक्षा में 500 में 488 अंक हासिल किए। पीयूष ने बताया कि उन्होंने यह सफलता सेल्फ स्टडी से पाई है। अगर उन्हें दिक्कत होती थी, तो वह ऑनलाइन माध्यम से सुलझा लेते। पीयूष ने इस सफलता का श्रेय सभी को दिया है। उन्होंने बताया छह साल पहले उन्होंने पिता को खो दिया। मां ने उनका हौसला बढ़ाया और बोर्ड के नतीजे आए तो बेटे ने आसमान छू लिया। पीयूष भविष्य में वैज्ञानिक बनकर देश सेवा करना चाहते हैं।

रामनगर स्थित बोर्ड मुख्यालय में उत्तराखंड बोर्ड के सभापति महावीर सिंह रावत ने बताया कि वर्ष 2024 की परीक्षाओं के परिणाम घोषित किए। रिजल्ट घोषित करते हुए बताया कि हाईस्कूल परीक्षा में शामिल हुए कुल 1,15,666 छात्र-छात्राओं में से 89.14 प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। जबकि इंटरमीडिएट में परीक्षा देने वाले 94,020 विद्यार्थियों में से 76 हजार छात्र-छात्राएं उत्तीर्ण हुए हैं। 12वीं का रिजल्ट 82.63 प्रतिशत रहा है। बोर्ड अधिकारियों के अनुसार, परिणाम बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। विद्यार्थी अपने अनुक्रमांक की मदद से रिजल्ट देख सकते हैं। इधर, बोर्ड सभापति महावीर रावत ने कहा कि समय पर परीक्षा परिणाम घोषित करने का संकल्प लिया गया था और उसे पूर्ण किया गया है। साथ ही आगामी वर्षों में भी बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट को इसी तरह समय पर घोषित किया जाएगा।