उत्तराखंड के युवक का कमाल! बना दी ऐसी बाइक, 5 रुपए की बिजली में चलती है 60 किलोमीटर

रुड़की के आमिर मलिक नाम के एक युवक ने पेट्रोल से मुक्ति पाने के लिए मिसाइल नाम से इलेक्ट्रा बाइक तैयार की है। जो 5 रुपए की बिजली में 60 किलोमीटर तक चलती है।

Share

बाइक की बात की जाए, तो अक्सर युवाओं में काफी क्रेज देखने को मिलता है। स्कूल, कॉलेज से लेकर ऑफिस जाने तक का सफर युवाओं को अलग-अलग बाइक का शौकिन बनाता है। Missile Electra Bike in Roorkee लड़कों में होड़ रहती है कि किसकी बाइक ज्यादा अच्छी है और उसके फीचर्स को लेकर आपस में डिसकस करते रहते हैं। लेकिन आज के दौर में पेट्रोल के दाम चरम पर पहुंच गए हैं। बाइक खरीदने के बाद भी पेट्रोल का खर्चा बढ़ जाता है। जिसे देखते हुए रुड़की के आमिर मलिक नाम के एक युवक ने पेट्रोल से मुक्ति पाने के लिए मिसाइल नाम से इलेक्ट्रा बाइक तैयार की है। जो 5 रुपए की बिजली में 60 किलोमीटर तक चलती है।

इस इलेक्ट्रा बाइक को बनाने में आमिर को 2 महीने का समय लगा है। आमिर ने बाजारों में बिक रही इलेक्ट्रिक बाइकों से बहुत ही कम कीमत पर यह बाइक तैयार की है। रुड़की के इस्लाम नगर कॉलोनी के रहने वाले आमिर मलिक ने बताया कि उसने अपने जीजा की मदद से बैटरी से चलने वाली बाइक बनाई है। जो 5 रुपए के बिजली के खर्च में एक बार चार्ज होकर 60 किलोमीटर तक दौड़ती है। आमिर मलिक ने बताया कि आज के समय में पेट्रोल की कीमतें दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। उसी को ध्यान में रखते हुए उन्होंने इस बाइक का आविष्कार किया है। इस बाइक से जहां पेट्रोल की बचत हो रही है तो प्रदूषण फैलने का भी कोई खतरा नहीं है।