चारधाम यात्रा: VIP दर्शन, ऑनलाइन पूजा के लिए अब घर बैठे बनवा सकेंगे E-Pass, जानिए पूरी प्रक्रिया

चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण के साथ ही ऑन लाईन पूजायें, वीआईपी दर्शन बुक कराने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। एक सप्ताह में 6981 श्रद्धालुओं ने ऑन लाईन पूजायें बुक करायी है।

Share

उत्तराखंड में स्थित विश्व प्रसिद्ध चार धाम यात्रा के लिए पंजीकरण शुरू हो गए हैं। 10 मई से चारधाम यात्रा शुरू हो रही है। Char Dham Yatra 2024 चार धाम यात्रा 2024 को लेकर श्रद्धालुओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। ऑनलाइन पंजीकरण के साथ ही ऑन लाईन पूजायें, वीआईपी दर्शन बुक कराने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। इसके लिए श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मदिर समिति ( बीकेटीसी) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी जुटा सकते हैं। पर्यटन विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, अब तक 12.48 लाख यात्री पंजीकरण करा चुके हैं। इसके साथ ही वीआईपी दर्शन के लिए भी रजिस्ट्रेशन जारी है। बदरीनाथ और केदारनाथ धाम में दर्शन करने के लिए वीआईपी श्रद्धालुओं से 300 रुपये प्रति व्यक्ति के हिसाब से शुल्क लिया जाएगा।

बीकेटीसी की अधिकारिक वेबसाइट https://badrinath-kedarnath.gov.in पर 15 अप्रैल से सोमवार 22 अप्रैल दिन तक एक सप्ताह में 6981 श्रद्धालुओं ने ऑन लाईन पूजायें बुक करायी है, जिसमें से 4735 श्रद्धालुओं ने श्री बदरीनाथ धाम और 2246 श्रद्धालुओं ने केदारनाथ धाम के लिए ऑनलाइन पूजाएं बुक करायी है। बीकेटीसी को दोनों धामों के लिए ऑनलाइन पूजा बुकिंग से 12003725 ( एक करोड़ बीस लाख तीन हजार सात सौ पच्चीस रुपये) की धन राशि मंदिर समिति को प्राप्त हो गयी है। श्री बदरीनाथ धाम के लिए 8258920( बयासी लाख अठावन हजार नौ सौ बीस रुपये) और श्री केदारनाथ धाम के लिए 3744805 ( सैंतीस लाख चवालीस हजार आठ सौ पांच रुपये) ऑनलाइन पूजाओं की बुकिंग धनराशि प्राप्त हुई।