चारधाम यात्रा: मुख्यमंत्री धामी ने दिए निर्देश, समय-समय पर उच्चाधिकारी यात्रा व्यवस्थाओं का स्थलीय निरीक्षण करें

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्यमंत्री आवास में चारधाम यात्रा को लेकर उच्चस्तरीय बैठक की। चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं और बेहतर बनाने के निर्देश दिए।

Share

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्यमंत्री आवास में उच्चस्तरीय बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए कि Chardham Yatra meeting चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने हेतु जिलाधिकारियों के साथ समन्वय बनाकर उनका सहयोग करें। समय-समय पर उच्चाधिकारी यात्रा व्यवस्थाओं का स्थलीय निरीक्षण करें। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि यात्रा प्राधिकरण बनाने के लिए कर्तव्य और दायित्व निर्धारित किए जाएं। इसमें प्रशासन, मंदिरों, ट्रासपोर्टर, टूर एजेंटों एवं अन्य संबंधित पक्षों के साथ बैठक की जाए। उन्होंने कहा कि यात्रा मार्गों पर 42 सीटर तक की बसों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। बैठक के दौरान गढ़वाल आयुक्त विनय शंकर पाण्डेय ने कहा कि चारधाम यात्रा के लिए ऋषिकेश और हरिद्वार में श्रद्धालुओं का बैकलॉग खत्म हो गया है। जो भी श्रद्धालु आ रहे हैं, उनका पंजीकरण कर चारधाम यात्रा पर भेजा जा रहा है। पंजीकरण की संख्या अब सीमित नहीं है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन्वेस्टर समिट के दौरान जो निवेश प्रस्ताव मिले हैं, उनके क्रियान्वयन में तेजी लाई जाए। ऐसे निवेश प्रस्तावों को प्राथमिकता में रखा जाए जो राज्य की पारिस्थितिकियो के अनुकूल हों तथा स्थानीय लोगों को रोजगार से जोड़ने में सहायक हों। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन, टनकपुर-बागेश्वर रेल लाइन और दिल्ली-देहरादून एलीवेटेड रोड के अंतर्गत राज्य में टनल निर्माण में लगी कार्यदायी संस्थाओं के साथ बैठक बुलाई जाए और निर्माण कार्यों में तेजी लाई जाए। बेतालखाट, नैनीताल में पिकअप पलटने पर घायलों द्वारा 108 को कॉल करने पर फोन न उठने की खबर का संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री ने सचिव स्वास्थ्य को मामले की जांच के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि यह खबर सही है तो इसके लिए जिम्मेदार लोगों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए।