Uttarakhand Budget 2024: धामी सरकार ने पेश किया 89230.07 हजार करोड़ का बजट, युवाओं पर रखा फोकस

वित्त मंत्री प्रेमचंद्र अग्रवाल ने बजट सदन में प्रस्तुत किया है। बजट में प्रदेश में आयोजित होने वाले 38वें राष्ट्रीय खेलों के आयोजन के लिए 250 करोड़ रखे गए है।

Share

धामी सरकार ने आज 89,230.07 करोड़ का बजट पेश कर दिया है। इस बजट में युवा शक्ति को खास जगह दी गई है। वित्त मंत्री प्रेमचंद्र अग्रवाल ने बजट सदन में प्रस्तुत किया है। Uttarakhand budget 2024 बजट में प्रदेश में आयोजित होने वाले 38वें राष्ट्रीय खेलों के आयोजन के लिए 250 करोड़ रखे गए है। युवा शक्ति को तोहफा देते हुए धामी सरकार ने बजट में सरकारी डिग्री कॉलेजों की शैक्षिक गुणवत्ता सुधारने हेतु 10 करोड़ रुपए दिए हैं। इसके साथ ही एनईपी के तहत चल रही अनुसंधान योजना को के लिए 2 करोड़ की व्यवस्था की गई है। दरअसल आरटीई के तहत 94 हजार से ज्यादा बच्चों को निशुल्क शिक्षा दी जा रही है। बजट में विज्ञान केंद्र चंपावत को तीन करोड़ का प्रावधान किया गया है। नगरीय अवस्थापना के सुदृढ़ीकरण यानी एडीबी के लिए 150 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है। वहीं नगरीय अवस्थापना के सुदृढ़ीकरण, इसमें हल्द्वानी एवं अन्य शहर के लिए 109 करोड़ का प्रावधान किया है।

उदीयमान खिलाड़ियों की छात्रवृत्ति के लिए 10 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। राज्य और राष्ट्रीय युवा महोत्सव के लिए 10 करोड़ रुपए दिए गए हैं। प्रशिक्षण शिविर के लिए 5 करोड़ की व्यवस्था की गई है। पिथौरागढ़ स्पोर्ट्स कॉलेज भवन के लिए दो करोड़ का बजट रखा गया है। 1,83,419 अंत्योदय कार्ड धारकों के निशुल्क गैस रिफिल के लिए साल में तीन सिलिंडर के लिए 54 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। खाद्यान्न योजना के लिए 20 करोड़ का बजट रखा गया है। इसके साथ ही पीएम आवास योजना ग्रामीण के लिए 390 करोड़ का बजट दिया गया है। राज्य आंदोलकारियों के कल्याण और कोर्प्स फंड के लिए 44 करोड़ की व्यवस्था की गई है। विभिन्न विभागों की योजनाओं में सब्सिडी के लिए 679 करोड़ 34 लाख रुपए का प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही उत्तराखंड के सभी जिलों में हवाई संपर्क के लिए कदम उठाया जा रहा है।