बधाई दें: उत्तराखंड के 13 साल के चिरायु का कमाल, इंडिया और एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज कराया नाम

13 साल के चिरायु ने योग के पूर्ण मत्स्येन्द्रासन को होल्ड करके इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड और एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया है।

Share

उत्तराखंड के अल्मोड़ा में रहने वाले चिरायु वर्मा अपने नाम एक रिकॉर्ड दर्ज कराया है। 13 साल के चिरायु ने योग के पूर्ण मत्स्येन्द्रासन को होल्ड करके इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड और एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया है। almora chirayu Asia Book of Records शारदा पब्लिक स्कूल में 9वीं में पढ़ने वाले चिरायु ने इस आसन को करके अल्मोड़ा का ही नाम नहीं बल्कि उत्तराखंड का नाम भी रोशन किया है। इस आसन को उन्होंने एक घंटा पांच मिनट 30 सेकंड तक होल्ड किया था। चिरायु वर्मा ने बताया कि उन्होंने पूर्ण मत्स्येन्द्रासन में रिकॉर्ड दर्ज किया है। इस आसन की प्रैक्टिस वह रोजाना दो घंटे किया करते थे। योग टीचर चंदन सिंह ने उनपर काफी मेहनत की है। स्कूल की प्रिंसिपल विनीता शेखर ने भी उन्हें काफी प्रोत्साहित किया. जिस तरह से उन्होंने इस रिकॉर्ड को दर्ज किया है।

वहीँ आगे वह गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी नाम दर्ज कराना चाहते हैं। इस आसन को करने में काफी कठिनाई आई, पर हर मुश्किल काम के बाद सफलता मिलने की खुशी अलग है। स्कूल के योग टीचर चंदन सिंह ने कहा कि दो साल पहले तक चिरायु को योगमें कोई रुचि नहीं थी। चिरायु को इसके लिए प्रोत्साहित किया गया और उन्हें ट्रेनिंग दी गई। वह करीब डेढ़ साल से चिरायु को इस योगासन का अभ्यास करा रहे थे। चिरायु करीब दो घंटे प्रैक्टिस किया करते थे। पूर्ण मत्स्येन्द्रासन आसन में रिकॉर्ड दर्ज करने के बाद स्कूल के टीचर और अभिभावक काफी खुश हैं। उन्होंने आगे कहा किवर्तमान में स्कूल के और बच्चे भी योग में बेहतर कार्य कर रहे हैं। इससे पहले जिला और राज्य स्तर पर बेहतर प्रदर्शन कर चुके हैं। इससे पहले विनय कंवल को सूर्यपुत्र अवॉर्ड भी मिल चुका है।