लोकसभा चुनाव: सर्विस वोटरों की संख्या 93 हजार 187, 100 फीसदी मतदान कराने की कोशिश

उत्तराखंड के 93 हजार से अधिक सर्विस मतदाताओं के लिए ई-पोस्टल बैलेट की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इस बार गढ़वाल लोकसभा सीट में सबसे ज्यादा 34 हजार सर्विस मतदाता होंगे।

Share

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उत्तराखंड की पांचों सीटों पर एक साथ 19 अप्रैल को वोटिंग होगी। निर्वाचन आयोग पूरी तैयारी में लगा है। Postal ballot papers for service voters of Uttarakhand उत्तराखंड के 93 हजार से अधिक सर्विस मतदाताओं के लिए ई-पोस्टल बैलेट की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इस बार गढ़वाल लोकसभा सीट में सबसे ज्यादा 34 हजार सर्विस मतदाता होंगे। अल्मोड़ा लोकसभा सीट पर 29 हजार 105, नैनीताल लोकसभा सीट पर 10 हजार 629 और हरिद्वार लोकसभा सीट पर 05 हजार 746 सर्विस वोटर चिन्हित किये गये हैं। सभी सर्विस वोटरों के लिए ई-पोस्टल बैलेट भेजने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। सर्विस वोटरों के यूनिट कार्यालयों के सैन्य अधिकारियों से सक्षम स्तर पर सर्विस वोटरों को पोस्टल बैलेट उपलब्ध कराने और पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान कर संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर तक पहुंचाने के लिए अनुरोध किया गया है।

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा, राज्य में बनाए गए 11,729 पोलिंग बूथों में चुनावी पारदर्शिता को बनाए रखने के लिए विभिन्न व्यवस्थाएं की जाएंगी। राज्य के 5,898 पोलिंग बूथों में वेब कास्टिंग की व्यवस्था की जा रही है। कुछ पोलिंग बूथों पर माइक्रो ऑबजर्वर एवं वीडियोग्राफी की व्यवस्था भी की जाएगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने बताया है कि पिछले लोकसभा चुनाव में उत्तराखंड के 90 हजार 845 सर्विस वोटरों में से 63 हजार 222 पोस्टल बैलेट प्राप्त हुए थे, जो कुल सर्विस वोटरों का लगभग 70 प्रतिशत था। डाक मतपत्र मतगणना दिवस तक सुबह 08 बजे तक आरओ के पास पहुंच जाने चाहिए। इसके बाद प्राप्त होने वाले डाक मतपत्रों को मतगणना के लिए प्रयोग नहीं किया जा सकेगा।