देहरादून में बच्चे को निवाला बनाने वाले गुलदारों को मारने का आदेश, ट्रेंकुलाइज करने में जुटा महकमा

देहरादून के किमाड़ी क्षेत्र में बच्चे को निवाला बनाने वाले गुलदार को चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन ने मारने के आदेश दे दिए हैं।

Share

उत्तराखंड में मानव वन्य जीव संघर्ष की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। राजधानी देहरादून में एक बार फिर 10 वर्ष का मासूम गुलदार का निवाला बन गया। Leopard Attack On Child in dehradun देहरादून के गुर्जर बस्ती में शौच के लिए बाहर गए रियासत को गुलदार उठाकर ले गया। इस घटना के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने खुद विभाग के अधिकारियों को तलब किया और इसके बाद चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन ने गुलदार को मारने के आदेश दिए हैं। क्षेत्र में गुलदार को पकड़ने के लिए आठ पिंजरे और 12 कैमरा ट्रैप भी लगाए गए हैं।

गुलदार दिखने पर पहले उसे ट्रैंकुलाइज किया जाएगा और फिर आवश्यकता पड़ने पर गोली मार दी जाएगी। जारी आदेश में कहा, विशेष रूप से छोटे बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए चिह्नित गुलदार को अंतिम विकल्प के रूप में मारने के आदेश दिए गए हैं। वहीं, इससे पहले भी देहरादून में हुए एक घटनाक्रम में अभिमन्यु क्रिकेट अकादमी से आगे एक गांव में चार साल के बच्चे को गुलदार घर के आंगन से उठा ले गया था। ये घटना 25 दिसंबर 2023 की रात को सिंगली गांव में घटित हुई थी। बच्चे को उसकी मां के सामने से गुलदार उठाकर ले गया था। अगले दिन सुबह बच्चे का शव जंगल में मिला था।