Uttarakhand weather: प्रदेश भर में मौसम खुशनुमा, रविवार से इन जिलों में बारिश के आसार

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ. विक्रम सिंह के अनुसार उत्तराखंड में रविवार शाम से ताजा पश्चिम विक्षोभ सक्रिय हो सकता है। इससे सोमवार को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में कहीं-कहीं हल्का हिमपात भी हो सकता है।

Share

उत्तराखंड में मौसम शुष्क बना हुआ है। चटक धूप के चलते अधिकतम तापमान में तेजी से इजाफा हो रहा है, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य बना हुआ है। Uttarakhand Today Weather Update हालांकि आने वाले दिनों में वेस्टर्न डिस्टरबेंस की मौजूदगी दिखाने के साथ ही मौसम के करवट बदलने की बात कही जा रही है। रविवार से ताजा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में बदलाव आने की संभावना है। साथ ही कुछ जिलों में बारिश की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ. विक्रम सिंह के अनुसार उत्तराखंड में रविवार शाम से ताजा पश्चिम विक्षोभ सक्रिय हो सकता है। इससे सोमवार को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में कहीं-कहीं हल्का हिमपात भी हो सकता है। मैदानी क्षेत्र में आंशिक बादल छाए रहेंगे और साथ ही साथ धूप भी खिली रहेगी।

उम्मीद है कि शनिवार के बाद एक बार फिर मौसम करवट ले सकता है और बारिश का सिलसिला फिर से शुरू हो सकता है। हालांकि अब तक वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कमजोर पड़ने के कारण राज्य में लगातार मौसम शुष्क बना हुआ है और कहीं भी बारिश की मौजूदगी नहीं दिखाई दे रही है। वैसे मैदानी क्षेत्र के साथ ही पर्वतीय क्षेत्रों मैं भी अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी रिकॉर्ड की जा रही है। इसके बावजूद सुबह और शाम के समय कुछ क्षेत्रों में अभी ठंडक बरकरार है। प्रदेश में पिछले करीब एक हफ्ते से कहीं भी तेज बारिश या भारी बर्फबारी देखने को नहीं मिली है और अधिकतर क्षेत्रों में लोगों को मौसम शुष्क ही मिला है। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार 11 मार्च तक उत्तराखंड में मौसम साफ रहेगा। इसके बाद 12-13 मार्च को मौसम बदलने से ठंड एक बार फिर लौट आएगी।