राम भक्तों के लिए खुशखबरी, अयोध्या के लिए देवभूमि से चलेंगी बसें, जानिए रूट और समय

दून परिक्षेत्र के लोगों को राम जन्मभूमि के दर्शन कराने के लिए परिवहन विभाग अयोध्या की सीधी बस सेवा शुरू करने जा रहा है। देहरादून संभाग में दो बसें संचालित की जाएंगी।

Share

उत्तराखंड की धामी सरकार लगातार अयोध्या जाने वाले राम भक्तों के लिए सुविधाएं जुटाने में लगी है। रेल, बस और हवाई यात्रा के जरिए श्रद्धालुओं को आने वाले समय में किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए सरकार लगातार पहल कर रही है। Buses will run from Dehradun for Ayodhya अब देहरादून से राम जन्मभूमि के दर्शन कराने को अयोध्या के लिए सीधी बस सेवा शुरू होने जा रही है। देहरादून से ग्रामीण डिपो की साधारण बस सेवा अयोध्या के लिए संचालित की जाएगी। देहरादून संभाग में दो बसें संचालित की जाएंगी। दोनों ही बसें वाया हरिद्वार होते हुए अयोध्या पहुंचेंगी। पहली बस ऋषिकेश से चलकर हरिद्वार होते हुए अयोध्या जाएगी, जबकि दूसरी बस देहरादून से वाया हरिद्वार अयोध्या पहुंचेगी। दून से चलने वाली बस सेवा का समय इस तरह निर्धारित किया गया है कि बस देहरादून से चलकर अयोध्या सुबह 5:30 बजे तक अयोध्या पहुंच जाए। जिससे अयोध्या में प्रभु राम के मंदिर में प्रातःकाल दर्शन का समय सुबह सात बजे से 11 बजे तक है।

अयोध्या से वापसी में 3:30 और 5:30 बजे बस सेवा का समय रखा गया है, ताकि दर्शनार्थी दर्शन कर शाम के समय वापसी कर सकेंं। ऋषिकेश और देहरादून से अयोध्या के लिए बस और हरिद्वार के लोगों को अयोध्या के लिए दोनों बसों का लाभ मिल सकेगा। पहली बस सेवा देहरादून से सुबह 11:30 बजे चलकर वाया हरिद्वार अगले दिन तड़के 5:30 बजे अयोध्या धाम पहुंचेगी। वापसी में दोपहर तीन बजे यह बस अयोध्या से चलकर अगले दिन सुबह नौ बजे देहरादून पहुंचेगी। अयोध्या-दून के बीच का सफर तय करने में रोडवेज डिपो की बस 18 घंटे लेगी। दून से चलने वाली इस बस सेवा का लाभ दून और हरिद्वार दोनों को मिलेगा। अयोध्या के लिए दूसरी बस हरिद्वार डिपो से संचालित की जाएगी। यह बस शाम को 5:30 बजे पहले हरिद्वार कार्यशाला से ऋषिकेश जाएगी। वहां से अयोध्या की सवारियों को लेकर शाम सात बजे हरिद्वार के लिए रवाना होगी।

बस का रूट– हरिद्वार, नजीबाबाद , मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, शाहजहांपुर, सीतापुर, सिधौली, लखनऊ, बाराबंकी और अयोध्या धाम