उत्तराखंड में आचार संहिता लागू, पुलिस ने राजनीतिक पार्टियों के हटाए बैनर पोस्टर

लोकसभा चुनाव की तारीख का ऐलान होने के साथ ही प्रदेश में आचार संहिता लागू हो गई है। दून पुलिस ने पूरे जनपद में सार्वजनिक स्थानों से राजनीतिक दलों के पोस्टर, बैनर को अभियान चलाकर हटाया गया।

Share

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गया है। ऐसे में आदर्श आचार संहिता का सख़्ती से पालन कराने को लेकर पुलिस ने मोर्चा संभाल लिया है। Police Preparations Elections देहरादून में 72 टीमें बनाकर अभियान चलाया गया। शस्त्रों के भौतिक सत्यापन का अभियान एवं पूरे जनपद मैं सार्वजानिक स्थानों से 805 राजनीतिक दलों के पोस्टर, बैनर को अभियान चलाकर हटाया गया। सघन वाहन चेकिंग कर वाहनों से विभिन्न राजनीतिक दलों के नाम पटिका व झण्डे को वाहन से हटाया गया। एसएसपी अजय सिंह ने लोकसभा निर्वाचन 2024 के चलते सभी थाना प्रभारियों को अपने-2 थाना क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता का पालन कराने सरकारी संपत्तियों पर लगे राजनीतिक फ्लैक्सी बैनर व वाहनों में लगे राजनीतिक पार्टी के झण्डे, नाम पटिका को हटाने के कड़े दिशा निर्देश दिए।

देहरादून पुलिस ने अपने-अपने थाना क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता का पालने करने हेतु विभिन्न स्थानों पर वाहन चैकिंग की गयी। वाहन चैकिंग के दौरान वाहनों पर लगे विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के झण्डे व नाम पटिका पाये जाने पर वाहन चालकों को आदर्श आचार संहिता की जानकारी देते हुए सभी झण्डे व नाम पटिका को हटाया गया। थाना क्षेत्रान्तर्गत सरकारी सम्पत्तियों पर लगे विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के 805 पोस्टर /बेनरों को हटवाया गया। सभी थाना प्रभारी द्वारा अपने-अपने थाना क्षेत्र में शस्त्र धारकों का भौतिक सत्यापन करने के लिए 72 पुलिस टीमों का गठन किया गया, जिनके द्वारा शस्त्र धारकों के भौतिक सत्यापन की कार्रवाई की गई। दून पुलिस द्वारा अर्द्धसैनिक बलों के साथ फ्लैग मार्च भी किया। लोकसभा निर्वाचन को निष्पक्ष और शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराए जाने के सम्बन्ध मे सभी थाना प्रभारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए है।