उत्तराखंड में फिर से लौटी ठंड, उत्तरकाशी, चमोली और रुद्रप्रयाग में बारिश-बर्फबारी के आसार

मौसम विज्ञान केंद्र के निर्देश डॉक्टर विक्रम सिंह के अनुसार चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में 3000 मीटर से अधिक ऊंचाई पर भारी का ऑरेंज अलर्ट है।

Share

उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्र में भी सर्द हवाएं कंपकंपी छुटा रही हैं। ज्यादातर क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान में पांच से सात डिग्री सेल्सियस तक की भारी गिरावट दर्ज की गई है। Uttarakhand Weather Alert Today शुक्रवार यानि आज एक बार फिर मौसम बदलने जा रहा है। खास तौर पर पर्वतीय जनपदों में भारी बारिश की संभावना व्यक्त जा रही है। राज्य के पांच जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। जबकि मैदानी जिलों में भी मौसम बदला हुआ नजर आएगा। राजधानी देहरादून में सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए दिखाई दिए। मौसम विभाग की मानें तो इन जिलों में जहां निचले क्षेत्रों में तेज बारिश हो सकती है। वहीं 3500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्र में भारी बर्फबारी भी देखने को मिल सकती है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निर्देश डॉक्टर विक्रम सिंह के अनुसार चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में 3000 मीटर से अधिक ऊंचाई पर भारी का ऑरेंज अलर्ट है। मैदानी क्षेत्रों में झोंकेदार हवाओं के साथ भारी बारिश आएगी संभावना है। इसके साथ ही शनिवार को प्रदेश में भारी वर्षा-बर्फबारी को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। बता दें कि मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में तीन दिन मौसम का मिजाज बदलने जा रहा है। एक मार्च, दो मार्च और तीन मार्च को को प्रदेश में अच्छी बारिश और बर्फबारी के आसार जताए हैं। उत्तराखंड में फरवरी महीने में 17% कम बारिश हुई है। ऊंची चोटियों पर बर्फबारी के साथ ही निचले इलाकों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई है लेकिन फिर भी पूरे महीने सामान्य से 17% कम बारिश हुई। पूरे जनवरी में मौसम की बेरुखी बनी रही।