लोकसभा चुनाव: हरिद्वार सीट से हरीश रावत के बेटे को मिला टिकट, नैनीताल में कांग्रेस ने इस चेहरे पर खेला दांव

कांग्रेस ने लंबी जद्दोजहद के बाद उत्तराखंड की सभी पांच सीटों पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। हरिद्वार से पूर्व सीएम हरीश रावत के बेटे वीरेंद्र रावत को टिकट दिया गया है। जबकि, नैनीताल से प्रकाश जोशी को चुनावी मैदान में उतारा गया है।

Share

लोकसभा चुनाव में कुछ ही समय बचा है। सभी पार्टियां चुनावी प्रचार के साथ अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करने में जुटी है। Haridwar Lok Sabha Seat Congress Candidate इस बीच, कांग्रेस ने लंबी जद्दोजहद के बाद उत्तराखंड की सभी पांच सीटों पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। उत्तराखंड में पहले फेज में 19 अप्रैल को वोटिंग होगी। कांग्रेस ने शनिवार रात को उत्तराखंड की बची हुई दो और सीट हरिद्वार और नैनीताल-उधमसिंह नगर के लिए अपने प्रत्याशियों की घोषणा की। जिसके तहत हरीश रावत के बेटे वीरेंद्र रावत को हरिद्वार लोकसभा सीट से प्रत्याशी बनाया है तो वहीं प्रकाश जोशी को नैनीताल से टिकट दिया है। ऐसे में हरिद्वार लोकसभा सीट पर वीरेंद्र रावत का मुकाबला बीजेपी प्रत्याशी त्रिवेंद्र सिंह रावत और निर्दलीय प्रत्याशी उमेश कुमार से होगा। लिहाजा, हरिद्वार लोकसभा सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिलेगा। जिसकी वजह से यहां चुनाव रोचक हो गया है।

नैनीताल उधमसिंह नगर लोकसभा सीट की बात करें तो कांग्रेस ने प्रकाश जोशी को प्रत्याशी बनाया है। ऐसे में अब प्रकाश जोशी का मुकाबला बीजेपी प्रत्याशी अजय भट्ट से होगा। हरीश रावत का ये निर्णय काफी चौंकाने वाला है। माना जा रहा है कि हरीश रावत ने हरिद्वार से खुद न लड़कर एक तरह से राजनीतिक संन्यास ले लिया है। हालांकि जिस तरह से हरीश रावत ने शनिवार को हरिद्वार सीट पर रोड शो कर बेटे को सियासी पिच पर लांच किया। उससे साफ है कि इस चुनाव में हरीश रावत बेटे को आगे कर पर्दे के पीछे से बैटिंग करते हुए नजर आ सकते हैं। बता दें कि कांग्रेस पहले ही उत्तराखंड के 3 सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर चुकी थी। इसमें गढ़वाल लोकसभा सीट से पूर्व प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल को टिकट दिया है तो टिहरी लोकसभा सीट से जोत सिंह गुनसोला चुनावी मैदान में है। जबकि, अल्मोड़ा पिथौरागढ़ सीट पर कांग्रेस ने फिर से प्रदीप टम्टा पर भरोसा जताया है।